adv-img
अपराध/हादसा

ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होने पर तुरंत करें ये काम, हरियाणा क्राइम ब्रांच ने ठगों से वापस लिए लाखों रुपये

By Vinod Kumar -- November 24th 2022 10:57 AM
ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होने पर तुरंत करें ये काम, हरियाणा क्राइम ब्रांच ने ठगों से वापस लिए लाखों रुपये

चंडीगढ़: आजकल कैश की बजाय ऑनलाइन और कार्ड पेमेंट का चलन है। लोग बैंकों से पैसे निकालने की झंझट और समय से बचने के लिए डायरेक्ट कार्ड के जरिए पेमेंट करते हैं। लोगों की जेब में अब कैश की बजाय क्रेडिट और डेबिट कार्ड मौजूद होते हैं। लेकिन कार्ड पेमेंट के तरीके बढ़ने के साथ-साथ कार्ड से जुड़े फ्रॉड भी बढ़ रहे हैं। 

गुरुग्राम निवासी अनंत अग्रवाल को क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड को कैश में बदलवाने के लिए अनजान नंबर से कॉल आई। ठगों की बातों में आकर अनंत ने क्रेडिट कार्ड से जुडी सभी जानकारियां ठगों को उपलब्ध करवा दी, जिसके कारण ठगों ने तकरीबन 2,63,195 की धोखाधड़ी को अंजाम दिया। जैसे ही पीड़ित को ठगी का पता चला, पीड़ित ने तुरंत अपनी शिकायत साइबर हेल्पलाइन 1930 पर दी। 

पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए पीड़ित के 82,199 पीड़ित को वापस दिलवाये। पुलिस ने केस दर्ज कर आगे कार्रवाई शुरू कर दी है। वहीँ दूसरे केस में अम्बाला में गुलशन कुमार क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़वाने के चक्कर में आ गए। अनजान कॉल पर भरोसा करने की गलती की और 75,000 की धोखाधड़ी का शिकार हो गए। जैसे ही उपरोक्त केस में शिकायत 1930 पर दी गई तो पुलिस ने पूरी पेमेंट बचाकर पीड़ित को वापस दिलवाये।  

पानीपत के मोहित ने बताया कि उसने सोशल मीडिया एप्लीकेशन इंस्टाग्राम पर एक एड देखी जहां ऑनलाइन बेटिंग का ऑफर दिया गया था। उक्त ऑफर में पैसे दुगने करने को लालच दिया गया था, जिस पर भरोसा कर पीड़ित ने 50,000 रूपए निवेश कर दिए, लेकिन कुछ समय बाद जैसे ही मोहित का ठगी का एहसास हुआ, उसने तुरंत 1930 पर अपनी शिकायत दी। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए खाता फ्रीज़ कर, पीड़ित को उसके पैसे तुरंत रिफंड करवाए। 

ऐसे ही एक अन्य केस में 1930 पर शिकायत प्राप्त हुई कि किसी ने जींद निवासी शिकायतकर्ता की व्हाट्सप्प पर अश्लील वीडियो बना ली है और उसे ब्लैकमेल करके तक़रीबन 1.57 लाख की ठगी को अंजाम दिया। शिकायतकर्ता की शिकायत पर काम करते हुए पुलिस ने तुरंत 1.40 लाख बचाये और केस दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।  

- PTC NEWS

adv-img
  • Share