Sun, Apr 28, 2024
Whatsapp

दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे पर पुलिस ने हटाई नाकाबंदी, किसानों को करना पड़ा पानी की बौछारों का सामना

सूरजमुखी के बीज के लिए एमएसपी की मांग को लेकर प्रदर्शन के दौरान गुरनाम सिंह चढूनी सहित आठ किसान नेताओं को हिरासत में लिया गया। पुलिस कार्रवाई के बाद 8 घंटे बाद यातायात बहाल हुआ।

Written by  Rahul Rana -- June 07th 2023 11:12 AM
दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे पर पुलिस ने हटाई नाकाबंदी, किसानों को करना पड़ा पानी की बौछारों का सामना

दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे पर पुलिस ने हटाई नाकाबंदी, किसानों को करना पड़ा पानी की बौछारों का सामना

ब्यूरो : शाहाबाद के पास दिल्ली-चंडीगढ़ राजमार्ग (NH-44) को खोलने के लिए प्रदर्शनकारी सूरजमुखी किसानों को राजी करने में कुरुक्षेत्र जिला प्रशासन के साथ कई दौर की बैठकें विफल होने के बाद, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया और पानी की बौछारें कीं। सूरजमुखी के बीजों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की मांग कर रहे सैकड़ों किसानों को मामूली चोटें आईं और उन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया।



इससे पहले, NH-44, जो उत्तर भारत के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ता है, 8 घंटे से अधिक समय तक अवरुद्ध रहा, जिससे यात्रियों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा। पुलिस की कार्रवाई पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेशों के अनुरूप थी, जिसने सरकार को नाकाबंदी हटाने का निर्देश दिया था।

चूंकि किसानों ने दोपहर 1 बजे के आसपास राजमार्ग की घेराबंदी की थी, इसलिए पुलिस द्वारा उन्हें बार-बार चेतावनी दी गई थी, लेकिन बीकेयू के अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी के नेतृत्व में किसान अपनी मांग पर अड़े रहे कि सरकारी एजेंसियों द्वारा गेहूं की खरीद शुरू की जाए। सूरजमुखी के बीज का एमएसपी 6,400 रुपये प्रति क्विंटल है।

सूरजमुखी के बीज एमएसपी पर नहीं खरीदने के हरियाणा सरकार के फैसले के बाद चढूनी ने किसानों से शाहाबाद पहुंचने का आह्वान किया। एक बैठक के बाद, उन्होंने भारी तैनाती के बावजूद राजमार्ग को अवरुद्ध करने का निर्णय लिया।

प्रदर्शनकारियों ने तोड़े बेरिकेड्स 

चढूनी के नेतृत्व में, प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेड्स पर धावा बोल दिया और सूरजमुखी के बीजों से लदे अपने ट्रैक्टर-ट्रेलरों को पार्क करके राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया। सरकारी एजेंसियों की अनुपस्थिति में, किसानों ने आरोप लगाया कि उन्हें अपनी उपज निजी खरीदारों को ₹6,400 के एमएसपी के मुकाबले ₹4,000 प्रति क्विंटल पर बेचने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

जिला पुलिस ने ट्रैफिक को लिंक रोड से डायवर्ट किया, जिससे कुरुक्षेत्र और शाहाबाद में घंटों जाम में फंसे यात्रियों को परेशानी हुई। कुरुक्षेत्र के पुलिस अधीक्षक (एसपी) सुरिंदर भोरिया ने कहा कि यात्रियों की सहायता के लिए कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

स्थिति नियंत्रण में : पुलिस

पुलिस के मुताबिक कार्रवाई के दौरान हिरासत में लिए गए अधिकांश किसानों को जल्द ही रिहा कर दिया गया और बीकेयू के अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी सहित केवल आठ नेताओं को हिरासत में लिया गया। एसपी ने कहा कि नाकाबंदी हटाने के लिए बार-बार अनुरोध किए जाने के बाद भी पुलिस को किसानों को हटाना पड़ा। उन्होंने कहा कि यातायात बहाल कर दिया गया है और स्थिति नियंत्रण में है।

प्रदर्शनकारी किसानों को अंबाला कैंट से हटाया गया

अंबाला छावनी के मोहरा स्थित अनाज मंडी में पिछले चार दिनों से धरना दे रहे एक अन्य गुट के कई किसानों को भी पुलिस ने मंगलवार को मार्केट कमेटी के कार्यालय के बाहर से हटा दिया। शहीद भगत सिंह गुट के प्रवक्ता तेजवीर सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने एमएसपी पर उपज खरीदने के अपने वादे को पूरा नहीं करके किसानों को धोखा दिया है, उन्होंने कहा, “सरकार की किसान विरोधी नीतियों ने हमें विरोध करने के लिए मजबूर किया है और अब वे बलपूर्वक विरोध करने का हमारा अधिकार छीन रहे हैं।”


अंबाला के एसपी जशनदीप सिंह रंधावा ने कहा कि प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है, जिसका विवरण बाद में सांझा किया जाएगा। “हमें उनके शांतिपूर्ण विरोध से कोई समस्या नहीं है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए बलों को तैनात किया गया है।”

प्रदर्शनकारी यमुनानगर की ओर बढ़े

चढूनी के एक आह्वान के बाद, किसानों ने बाद में पुलिस कार्रवाई के विरोध में कैल गांव में अंबाला-यमुनानगर राजमार्ग को जाम कर दिया। हालाँकि, उन्हें पुलिस द्वारा हटा दिया गया था और पुलिस की उपस्थिति के बीच साइट पर लौटने के उनके प्रयासों को विफल कर दिया गया था।

इस बीच, पुलिस कार्रवाई की आलोचना करते हुए, बीकेयू के नेता संजू गुंडियाना ने कहा कि किसान शांतिपूर्ण विरोध कर रहे थे, लेकिन उन्हें डंडे मारे गए। उन्होंने कहा, "लेकिन सरकार पुलिस बल का उपयोग करके इस विरोध को दबा नहीं सकती है और राज्य में राजमार्गों को अवरुद्ध करके विरोध प्रदर्शन को तेज करने का आह्वान किया गया है।" 

चढूनी सहित हिरासत में लिए गए किसान नेताओं की रिहाई की मांग को लेकर प्रदर्शनकारियों ने कुरुक्षेत्र, करनाल और कैथल जिलों के कुछ हिस्सों में सड़कों को भी जाम कर दिया और आंदोलन तेज करने की धमकी दी। इस बीच, किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि वह बुधवार को कुरुक्षेत्र पहुंचेंगे और किसानों से बड़ी संख्या में शहर में शामिल होने का आग्रह किया।


हैफेड खरीद के साथ आगे बढ़ता है

हरियाणा स्टेट को ऑपरेटिव सप्लाई एंड मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (हैफेड) के अध्यक्ष कैलाश भगत ने मंगलवार को कुरुक्षेत्र जिले में कई अनाज मंडियों का दौरा किया, जहां उन्होंने ₹4,800 प्रति क्विंटल पर सूरजमुखी के बीज की खरीद की निगरानी की, जबकि उन्हें भावांतर भरपाई योजना के तहत ₹1000 प्रति क्विंटल अतिरिक्त मिलेगा। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि खरीदे गए सूरजमुखी के बीज का भुगतान किसानों के बैंक खातों में किया जाएगा।

हालांकि, किसानों का कहना है कि एमएसपी के अभाव में उन्हें प्रति एकड़ ₹10,000 से ₹12,000 का नुकसान होगा।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...