Fri, May 17, 2024
Whatsapp

Israel-Hamas cease-fire: चार दिन के लिए रुका इज़राइल- हमास का युद्ध, जल्द रिहा होंगे बंधक, हुआ समझौता

7 अक्टूबर को इजरायली सीमा क्षेत्रों पर हमास के गुर्गों द्वारा अचानक सप्ताहांत में किए गए हमले से शुरू हुए संघर्ष को अब डेढ़ महीना पूरा हो गया है।

Written by  Rahul Rana -- November 22nd 2023 12:42 PM
Israel-Hamas cease-fire:  चार दिन के लिए रुका इज़राइल- हमास का युद्ध, जल्द रिहा होंगे बंधक, हुआ समझौता

Israel-Hamas cease-fire: चार दिन के लिए रुका इज़राइल- हमास का युद्ध, जल्द रिहा होंगे बंधक, हुआ समझौता

ब्यूरो : 7 अक्टूबर को इजरायली सीमा क्षेत्रों पर हमास के गुर्गों द्वारा अचानक सप्ताहांत में किए गए हमले से शुरू हुए संघर्ष को अब डेढ़ महीना पूरा हो गया है। दशकों में संघर्ष की सबसे घातक वृद्धि में हमास द्वारा बड़े पैमाने पर रॉकेट हमले और बहु-मोर्चा हमले को देखा गया है, जिसके परिणामस्वरूप कई लोगों की मौत, लापता और घायल होने की खबरें आई हैं, जिसके बाद 'मानवीय संघर्ष विराम' पर एक समझौता हुआ है।


युद्ध के बाद पहली बार, इज़राइल चार दिनों के लिए युद्धविराम पर सहमत हुआ, जिसमें 7 अक्टूबर के हमले के दौरान गाजा में हमास आतंकवादी समूह द्वारा अपहरण किए गए लगभग 50 बंधकों की रिहाई की पुष्टि की गई। समझौते में यह निर्दिष्ट नहीं किया गया कि कितने मंत्रियों ने निर्णय पर मतदान किया लेकिन इजरायली सरकार सभी अपहृत लोगों को घर लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

इज़राइल-हमास मानवीय संघर्ष विराम समझौते के बिंदु

1. इज़राइली सरकार ने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के पहले चरण की रूपरेखा को मंजूरी दे दी, जिसके तहत कम से कम 50 अपहरणकर्ताओं - महिलाओं और बच्चों - को चार दिनों की अवधि में रिहा किया जाएगा, इस दौरान लड़ाई में विराम रहेगा। 

2. प्रत्येक दस अतिरिक्त अपहृतों की रिहाई के परिणामस्वरूप एक अतिरिक्त दिन की राहत मिलेगी।

3. इजरायली सरकार, आईडीएफ और सुरक्षा बल सभी अपहृत लोगों को वापस लाने, हमास के खात्मे को पूरा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए युद्ध जारी रखेंगे कि गाजा इजरायल राज्य के लिए किसी भी खतरे को दोबारा न बढ़ाए।

4. इज़राइल और हमास के बीच मानवीय संघर्ष विराम समझौते से प्रति दिन 12-13 लोगों के समूह में 50 जीवित इज़राइली नागरिकों, ज्यादातर महिलाओं और बच्चों की रिहाई की उम्मीद है।

5. मानवीय संघर्ष विराम समझौते के बावजूद, इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि देश "हमारे बंधकों को वापस करने के लिए रोक" के बाद भी हमास के साथ अपना युद्ध जारी रखेगा, जब तक कि इज़राइल अपने सभी युद्ध लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर लेता।

6. एक और महत्वपूर्ण कदम में, अनाज की कमी को रोकने और इज़राइल की कृषि को बहाल करने के लिए, इज़राइल के कृषि मंत्रालय ने गैर-जीवित भोजन (चारा) के लिए साइलेज और घास के लिए गेहूं की बुआई और कटाई के लिए 9 मिलियन शेकेल (2.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर) आवंटित किए। 

7. अक्टूबर को सामने आए सबसे घातक संघर्ष में गाजा में 13,000 लोग मारे गए क्योंकि इजराइल ने गाजा में हमास के खिलाफ जमीनी जवाबी हमला शुरू किया था। यह ज़मीनी हमला हमास द्वारा इज़राइल पर किए गए अचानक हमले के जवाब में शुरू किया गया था, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

LIVE CHANNELS