Fri, Apr 26, 2024
Whatsapp

बंद हो रही है फ्री आधार कार्ड सर्विस, 14 जून तक आखिरी मौका

जैसा कि आप जानते हैं कि आधार कार्ड देश में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक माना जाता है, और लगभग सभी के पास होता है।

Written by  Rahul Rana -- May 30th 2023 12:27 PM -- Updated: May 30th 2023 12:28 PM
बंद हो रही है फ्री आधार कार्ड सर्विस, 14 जून तक आखिरी मौका

बंद हो रही है फ्री आधार कार्ड सर्विस, 14 जून तक आखिरी मौका

ब्यूरो : जैसा कि आप जानते हैं कि आधार कार्ड देश में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक माना जाता है और लगभग सभी के पास होता है। क्योंकि आधार कार्ड से बहुत सारे काम किए जाते हैं। इसके साथ ही कई तरह की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए अक्सर आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

आखिरी मौका 14 जून तक


लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जिनका आधार अपडेट नहीं हुआ है और यह खबर उनके लिए है जहां यूआईडीएआई द्वारा 14 जून 2023 तक आधार दस्तावेजों का ऑनलाइन अपडेशन मुफ्त कर दिया गया है। देखा जाए तो आमतौर पर आधार कार्ड अपडेट करने के लिए करीब 50 रुपये या 100 रुपये का शुल्क देना पड़ता है। लेकिन अब एक अच्छी खबर आई है। जहां 14 जून तक यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे ऑनलाइन अपडेट करना फ्री होगा।

फ्री की सुविधा कहां मिलेगी?

बता दें कि UIDAI की ओर से यह भी पूरी तरह स्पष्ट कर दिया गया है कि आप इस बात का ध्यान रखें कि यह सेवा आपको myAadhaar पोर्टल पर ही फ्री में मिलेगी और किसी फिजिकल आधार सेंटर पर यह सुविधा आपको फ्री में नहीं मिलेगी। वहां आपको 50 रुपये फीस देनी होगी।

दरअसल, इसे मुफ्त करने का मकसद उन लोगों को प्रोत्साहित करना है, जिनके पास 10 साल से आधार कार्ड है और जिन्होंने यूआईडीएआई के जरिए अपना आधार कार्ड कभी अपडेट नहीं कराया है।


ऐसे करें ऑनलाइन अपडेट

> आधार नंबर का इस्तेमाल कर https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर लॉग ऑन करें।

> 'प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस' विकल्प चुनें।

> रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।

> इसके बाद आपको 'डॉक्यूमेंट अपडेट' पर क्लिक करना होगा।

> इसके बाद जो भी अपडेट करना हो वह किया जा सकता है।

> अंत में 'सबमिट' बटन चुनें। दस्तावेज़ों को अपडेट करने के लिए, उनकी प्रतियां अपलोड करें।

> आधार अपडेट अनुरोध स्वीकार किया जाएगा और 14 अंकों का अपडेट अनुरोध नंबर (URN) जेनरेट होगा।

अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) का उपयोग करके आधार एड्रेस अपडेट स्थिति की जांच की जा सकती है। एक बार अपडेट होने के बाद, आप अपडेटेड वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंटेड आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...