Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

जमानत मिलने के बाद भी जेल से बाहर नहीं आ पाया आसाराम, जानिए क्या है पूरा मामला

जोधपुर जेल में बंद आसाराम को रेप के मामले में थोड़ी राहत मिली है। एक मामले में राजस्थान हाईकोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी है। हालांकि, बलात्कार की सजा उसे जेल से रिहा नहीं करेगी।

Written by  Rahul Rana -- May 01st 2023 12:54 PM
जमानत मिलने के बाद भी जेल से बाहर नहीं आ पाया आसाराम, जानिए क्या है पूरा मामला

जमानत मिलने के बाद भी जेल से बाहर नहीं आ पाया आसाराम, जानिए क्या है पूरा मामला

ब्यूरो : बलात्कार के आरोपी आसाराम और एक अन्य पर सुप्रीम कोर्ट में झूठे दस्तावेज जमा करने का आरोप लगाया गया था। आसाराम इस मामले में सह-आरोपी थे। मुख्य आरोपी रवि को पहले ही जमानत मिल चुकी है। राजस्थान हाईकोर्ट के जस्टिस कुलदीप माथुर की बेंच ने आसाराम को जमानत दे दी है। इस सुनवाई के दौरान आसाराम की ओर से नीलकमल बोहरा और गोकुलेश बोहरा ने अपना पक्ष रखा। अन्य मामलों में सजा मिलने से आसाराम अब बाहर नहीं आ पाएंगे।

इस मामले में जमानत मिल गई थी


उल्लेखनीय है कि वकील रवि राय वेगे ने आसाराम को जमानत देने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। उसने जोधपुर सेंट्रल जेल डिस्पेंसरी का मेडिकल सर्टिफिकेट सुप्रीम कोर्ट में पेश किया, जो फर्जी निकला। इसके बाद साल 2017 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अधिवक्ता रवि राय वागे के खिलाफ रतनदाना थाने में मामला दर्ज किया गया था। इसमें आसाराम को भी आरोपी बनाया गया था।


आपको बता दें कि इस मामले में रवि रॉय को पहले ही जमानत मिल चुकी है। लेकिन इस मामले में अब आसाराम को हाईकोर्ट से जमानत मिल गई है। लेकिन आसाराम के लिए यह कोई राहत की बात नहीं है, क्योंकि आसाराम कई मामलों में दोषी है। जिसके कारण आसाराम को जेल में रहना पड़ेगा। 

आसाराम का काला सच

आसाराम बापू के नाम से मशहूर आसाराम का काला सच तब सामने आया जब 2008 में आसाराम के आश्रम में रहने वाले गुजरात के रहने वाले दो नाबालिग भाइयों के शव अधजली हालत में नदी में मिले थे। हालांकि इस मामले में आसाराम को दोषी नहीं पाया गया था। लेकिन इस मामले में आसाराम ट्रस्ट के कुछ लोग फंस गए। 2013 में यूपी की एक लड़की के परिजनों ने आसाराम पर रेप का आरोप लगाया था। जांच में दुष्कर्म का मामला सही पाए जाने पर आसाराम के खिलाफ मामला दर्ज कर जोधपुर की अदालत में मामले की सुनवाई शुरू की गई।

जोधपुर की विशेष अदालत में यह मामला कई वर्षों तक खिंचता रहा। इसी बीच साल 2016 में सूरत में रहने वाली दो बहनों ने आसाराम और उनके बेटे नारायण साईं पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया। इस मामले में गुजरात की अदालत ने इसी साल आसाराम को उम्रकैद की सजा सुनाई थी। साथ ही साल 2018 जोधपुर में चल रहे रेप केस में कोर्ट ने आसाराम को दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई है। तब से आसाराम जोधपुर जेल में बंद है। नवंबर 2014 में, जोधपुर में उदय मंदिर पुलिस ने आसाराम सहित पांच लोगों के खिलाफ जान से मारने की धमकी का मामला दर्ज किया था। इस पर फैसला आना बाकी है।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...