Mon, May 27, 2024
Whatsapp

Weather News: दिल्ली में दर्ज किया गया 41.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान, रिकॉर्ड हुआ इस साल का सबसे गर्म दिन

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में रविवार को साल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया।

Written by  Rahul Rana -- May 06th 2024 08:10 AM
Weather News: दिल्ली में दर्ज किया गया 41.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान, रिकॉर्ड हुआ इस साल का सबसे गर्म दिन

Weather News: दिल्ली में दर्ज किया गया 41.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान, रिकॉर्ड हुआ इस साल का सबसे गर्म दिन

ब्यूरो: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में रविवार को साल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। इस दौरान अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक था और एक दिन पहले की तुलना में एक डिग्री अधिक था। इसमें कहा गया है कि अल्पावधि में गर्म दिनों की भविष्यवाणी की गई है, मंगलवार तक तापमान 42 डिग्री सेल्सियस को पार करने की संभावना है।


हालाँकि माना जा रहा था कि पश्चिमी विक्षोभ शनिवार को शहर में तेज़ हवाएँ और हल्की बारिश लाएगा। लेकिन आईएमडी अधिकारियों ने कमजोर गरज वाले बादलों को जिम्मेदार ठहराया जो केवल दक्षिण-पश्चिम दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बने थे।

आईएमडी के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा “शनिवार की सुबह, जाफ़रपुर के पास बूंदाबांदी दर्ज की गई, लेकिन किसी भी मौसम केंद्र पर दर्ज नहीं की गई। चूंकि यह पश्चिमी विक्षोभ काफी कमजोर था, इसलिए हमने पर्याप्त बादल या बारिश नहीं देखी, जिसका मतलब था कि शनिवार से पारा बढ़ना शुरू हो गया। आसमान साफ रहने से आने वाले दिनों में इसमें और बढ़ोतरी होगी।'' 

आपको बता दें कि शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस था, जबकि पिछला उच्चतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस था, जो 26 अप्रैल को दर्ज किया गया था।

सफदरजंग वेधशाला की रिकॉर्डिंग को दिल्ली के लिए बेंचमार्क माना जाता है, लेकिन अन्य वेधशालाओं ने उस दिन उच्च तापमान दर्ज किया। पूर्वी दिल्ली के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्टेशन (अक्षरधाम) में अधिकतम तापमान 44°C और पीतमपुरा स्टेशन में अधिकतम 43.4°C दर्ज किया गया।

श्रीवास्तव ने कहा कि सोमवार को अधिकतम तापमान इसी सीमा में रहने की संभावना है और मंगलवार को इसमें एक डिग्री और बढ़ोतरी होने की संभावना है। “हम अगले तीन से चार दिनों तक साफ आसमान देखेंगे, यानी दिन के दौरान कोई राहत नहीं मिलेगी। सफदरजंग में मंगलवार तक अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाना चाहिए और अन्य स्थानों पर इससे भी अधिक होना चाहिए,''।

देश के अन्य हिस्सों में हीटवेव जैसी स्थिति के बावजूद, दिल्ली में इस सीज़न में अब तक "हीटवेव" वाला दिन रिकॉर्ड नहीं किया गया है। आईएमडी "हीटवेव" दिन को उस दिन के रूप में वर्गीकृत करता है जब मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है और सामान्य से 4.5 डिग्री या अधिक होता है।

हालाँकि, रातें सामान्य से अधिक ठंडी थीं क्योंकि रविवार को न्यूनतम तापमान 22.7 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से दो डिग्री कम और एक दिन पहले की तुलना में 0.5 डिग्री कम था। आईएमडी ने कहा कि सोमवार तक इसके बढ़कर 24 डिग्री सेल्सियस और मंगलवार तक 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने की संभावना है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, रविवार शाम 4 बजे 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 291 दर्ज करते हुए दिल्ली की हवा 'खराब' रही। शनिवार को यह 281 था, जो कि "खराब" भी था।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

LIVE CHANNELS
LIVE CHANNELS