Sat, May 11, 2024
Whatsapp

हिमाचल में बदलेंगे मौसम के तेवर,ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश की चेतावनी

बढ़ती गर्मी से अब राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने प्रदेश में कल से भारी बारिश, आंधी और तूफान की आशंका बताई है। जिसके चलते विभाग द्वारा 3 दिन का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मैदानी इलाकों में भारी बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्रों हल्की बर्फबारी की उम्मीद है।

Written by  Rahul Rana -- March 15th 2023 04:51 PM
हिमाचल में बदलेंगे मौसम के तेवर,ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश की चेतावनी

हिमाचल में बदलेंगे मौसम के तेवर,ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश की चेतावनी

ब्यूरो: अभी मार्च का महीना आधा ही हुआ है लेकिन मौसम में बदलाव के कारण तापमान में बढ़ौतरी दर्ज की गई। मौसम अभी से ही काफी गर्म हो गया है। ऐसे में अब प्रदेशवासियों को गर्मी से जल्द ही राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग शिमला के मुताबिक प्रदेश में कल से भारी बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्रों हल्की बर्फबारी की संभावनाएं जताई जा रही हैं। 

मौसम विज्ञान की माने तो केंद्र शिमला ने कल से अगले 2 दिन तक कुछ शहरों में ओलावृष्टि होने का येलो अलर्ट जारी किया। हालांकि यह चेतावनी किन्नौर और लाहौल स्पीति को छोड़कर बाकी सभी 10 जिलों को दी गई है। 


विभाग के मुताबिक कल के बाद आने वाले 72 घंटों में राजधानी शिमला, कुल्लू और मंडी में बारिश इतनी तेज होगी कि जिसके लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। ताकि लोग पहले से ही सावधान रहें।  आपको बता दें कि मार्च के महीने में पहले से ही बारिश बहुत कम हुई हैं। प्रदेश में पहले से ही सूखे जैसे हालात बनते नज़र आ रहें हैं। आंकड़ों के मुताबिक अब तक 4,01,843 हेक्टेयर में से 1,04,920 हेक्टेयर पर कृषि उपज को सूखे से नुकसान हो चुका है।  

खेती को भी हो रहा नुकसान 

बरिश की कमी के चलते इस बार इसका असर खेती पर भी दिख रहा है। मैदानी इलाकों में  जहां बारिश नहीं होने के कारण फसल को नुकसान हो रहा है तो वहीं दूसरी तरफ पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी नहीं होने से सेब की फसल कम होती जा रही है। ऐसे में अब मौसम विभाग द्वारा यह अच्छी खबर सामने आ रही है कि आने वाले दिनों में मौसम करवट लेगा और बारिश होगी । जिससे फसल को काफी लाभ मिलेगा।    

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...