हिमाचल में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, पाबंदियां लगा सकती है सरकार

By Arvind Kumar - November 23, 2020 9:11 am

मंडी। हिमाचल प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए सरकार कई तरह की पाबंदियां लगाने पर विचार कर रही है। मंडी जिले में कोविड की स्थिति की समीक्षा करने के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों की एक बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य में कोविड मामलों में वृद्धि के दृष्टिगत प्रदेश सरकार सामाजिक समारोहों में कुछ पाबन्दियां लगाने पर विचार करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि लोग सभी आवश्यक एहतियाती उपाय करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि होम क्वांरटीन में रह रहे कोविड पॉजिटिव मामलों की नियमित रूप से निगरानी करना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इनकी संख्या अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या से अधिक है।
यह भी पढ़ें- हरियाणा से बाहर पैर पसारेगी जेजेपी, जल्द अन्य कई राज्यों में करेगी प्रदेशाध्यक्षों की नियुक्ति

COVID Spread in Himachal

हिमाचल में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, पाबंदियां लगा सकती है सरकारउन्होंने नियमित रूप से उचित समय पर दवा लेने की जानकारी प्रदान करने के अलावा ऐसे रोगियों के बुखार और ऑक्सीजन के स्तर की जांच नियमित रूप से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इन रोगियों को गर्म भोजन और पानी उपलब्ध करवाने पर बल दिया ताकि ठंड के कारण उनकी स्थिति और अधिक न बिगड़े।

यह भी पढ़ें- कोविड की फर्जी रिपोर्ट बनाने वाली लैब का भंडाफोड़

COVID Spread in Himachal हिमाचल में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, पाबंदियां लगा सकती है सरकार

जय राम ठाकुर ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों को मरीजों को बेहतर महसूस कराने के लिए पीपीई किट पहन कर अस्पतालों में भर्ती अपने रिश्तेदारों से मिलने के लिए प्रेरित करने के प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि कोविड रोगियों को प्रारंभिक अवस्था में प्रमुख अस्पतालों में भेजा जाना चाहिए ताकि वे शीघ्र स्वस्थ हो सकें और प्रदेश की कोविड मृत्यु दर कम हो सके। उन्होंने कहा कि मृतक के परिवार के सदस्यों को असुविधा न हो इसलिए कोविड रोगियों के शवों को जल्द सौंपने के प्रयास किए जाने चाहिए।

Click here to read more articles on Health

बैठक में प्रस्तुति के दौरान, उपायक्त ऋवेद ठाकुर ने बताया कि जिले में अब तक कोविड के लिए 47935 नमूने लिए जा चुके हैं और 5390 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए हैं। जिले में 1178 सक्रिय मामले हैं और 4147 ठीक हो चुके हैं जबकि मृत्यु दर 1.22 प्रतिशत है। जिले में, कोविड के 37 प्रतिशत मामले शहरी क्षेत्रों के हैं जबकि 62 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों के हैं। जिले में अब तक कुल 66 मौतें हुई हैं, जिनमें सबसे अधिक मामले पंडोह ग्राम पंचायत में पाए गए हैं जहां 199 पाॅजिटिव मामले सामने आए हैं।

COVID Spread in Himachal हिमाचल में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, पाबंदियां लगा सकती है सरकार

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक प्रस्तुति भी दी गई, जिसमें यह बताया गया कि मेडिकल कॉलेज नेर चैक में पीसीआर परीक्षण किए जा रहे है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी देवेंद्र शर्मा ने कहा कि जिला स्तर के कोविड देखभाल केंद्रों और होम क्वांरटीन में रखे गए रोगियों को चिकित्सा किट प्रदान की जा रही है और उन्हें पोष्टिक आहार भी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में पीपीई किट, मास्क और सैनिटाइजर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।

adv-img
adv-img