खेल

इस वजह से विराट कोहली ने बढ़ाया वर्कआउट; कहा- "कौन कहता है कि काम रुक सकता है?"

By Vinod Kumar -- May 13, 2022 6:05 pm -- Updated:May 13, 2022 6:13 pm

कौन कहता है कि काम रुक सकता है? यदि आप अपने काम को लेकर एक समर्पित इंसान हैं, तो काम कभी नहीं रुकता। यदि आपको अपने काम को करने के दौरान आनंद मिलता है, तो आप चाहेंगे ही नहीं कि काम कभी रुके। हाँ, यह बात और है कि आप उस काम में अपना शत-प्रतिशत देकर जल्द से जल्द उसे पूरा करने की कोशिश करेंगे, लेकिन थकेंगे तो बिल्कुल नहीं।

इसी प्रकार अपने काम को 'जीने' वाले देश के चहेते क्रिकेटर विराट कोहली हमेशा ही काम को लेकर समर्पित नज़र आते हैं और स्वदेशी सोशल मीडिया मंच, कू ऐप पर अपने वर्कआउट को लेकर चर्चा में बने रहते हैं। हाल ही में एक बार फिर विराट कोहली को जिम में वर्कआउट करते देखा गया। कहा जा रहा है कि विराट द्वारा यह वर्क आउट आज होने वाले आरसीबी के मैच लिए किया जा रहा है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में वैसे तो बहुत सारे खिलाड़ी हैं, जो अपनी फिटनेस पर काफी ज़्यादा ध्यान देते हैं। लेकिन भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली ने क्रिकेट में फिटनेस को एक अलग ही लेवल पर पहुँचा दिया है। दरअसल विराट ने बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग मंच, कू ऐप के अपने हैंडल से वर्क आउट का बहुत ही दिलचस्प वीडियो शेयर किया है, जिसे पोस्ट करने के साथ ही उन्होंने कहा है:

कौन कहता है कि काम रुक सकता है?

आईपीएल अब जैसे-जैस खिताब के दरवाजे की ओर बढ़ रहा है, वैसे-वैसे टूर्नामेंट का रोमांच भी बढ़ता जा रहा है। इस प्रकार इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीज़न का रोमांच चरम पर है। आज विराट की टीम रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स के बीच मैच खेला जाएगा, जो इस सीज़न का 60वां मैच होगा। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला जाएगा।

Indian cricketer, Virat kohali, virat fitness

आरसीबी को प्लेऑफ में क्वॉलीफाई करने के लिए कम से कम एक जीत की दरकार है। टीम के अहम् खिलाड़ी होने के नाते विराट की जिम्मेदारियाँ काफी हद तक बड़ी हुई हैं, जो वर्क आउट के रूप में उनकी कहानी बयान कर रही हैं। बैंगलोर ने 15वें सीज़न में अब तक 12 मैच खेले हैं, जिनमें 7 जीते और 5 हारे हैं। यदि आरसीबी को प्लेऑफ में क्वॉलीफाई करना है, तो उसे आज का मुकाबला जीतना होगा।

विराट कोहली के स्कोर पर यदि नज़र डालें, तो आईपीएल 2022 में अबतक 11 मुकाबलों में 21.60 की एवरेज से उन्होंने 216 रन बनाए हैं। इस दौरान स्ट्राइक रेट 111.92 और बेस्ट स्कोर 58 रन रहे हैं। वहीं, कोहली ने आईपीएल के मौजूदा सीज़न में अब तक 20 चौके और चार छक्के लगाए हैं।

Indian cricketer, Virat kohali, virat fitness

क्या आप भी चाहते हैं विराट जैसी फिटनेस?

विराट के फैंस उनकी फिटनेस से हमेशा ही प्रभावित रहते हैं। यह कहना भी गलत नहीं होगा कि विराट कोहली दुनियाभर के सबसे फिट एथलीट्स में से एक हैं। यहाँ हम आपको कुछ चीज़ें बताएँगे, जिन्हें विराट खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए हमेशा अपनी लाइफस्टाइल में फॉलो करते हैं।

रनिंग से बर्न करें कैलोरी

यदि आप भी विराट की तरह अच्छा बॉडी शेप और वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने वर्कआउट में रनिंग को ज़रूर शामिल करें। वजन घटाने के लिए कई और एक्सरसाइज करना भी जरुरी है, लेकिन रनिंग सबसे ज़्यादा फायदा देगी और यह काफी आसान भी है।

रनिंग के फायदे अनेक हैं, लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे मांसपेशियाँ काफी ज़्यादा मजबूत हो जाती हैं और जल्द ही वेट लॉस करने में सहायक होती हैं। ट्रेडमिल पर कम से काम 1 घंटे दौड़ें, इससे आपके दिमाग को शांति मिलती है और स्ट्रेस कम होता है।

पुशअप्स

पुशअप्स एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो आपकी बाहों, कंधों और छाती को बेहतर आकार देने में मदद करती है। इससे आपके आत्मविश्वास में एक बड़ा बदलाव भी आता है और आपके शरीर को एक अच्छा शेप मिलता है। इसे करने से एक साथ आपकी बांहों, कंधों, छाती, कोर की मांसपेशियों और यहां तक कि आपकी पीठ को भी मजबूती मिलती है।

क्रंचेस

विराट कोहली के सिक्स पैक एब्स पर सबकी नज़र रहती है, लेकिन वो कैसे बने, अब ज़रा यहाँ जानिए। क्रंचेस या सिट-अप्स करना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण रहेगा। इसके लिए आपको किसी भी तरह के उपकरण की जरूरत नहीं है।

रोजाना 10 मिनट का मीडियम क्रंच सेशन लगभग 54 कैलोरी बर्न कर सकता है। यह आपको कोर की मांसपेशियों को मजबूत करने, मुद्रा में सुधार करने और आपके शरीर की गतिशीलता और लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है। तो इस तरह से आप इन एक्सरसाइज को करके स्वयं को फिट बना सकते हैं

  • Share