कोरोना की वैक्सीन तैयार, भारतीय कंपनी शुरू करेगी ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल

India’s 1st COVID-19 Vaccine - COVAXIN™ gets DCGI approval for Human Clinical Trials

हैदराबाद। भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) व नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के सहयोग से COVID-19 के लिए भारत की पहली COVAXIN ™ वैक्सीन को सफलतापूर्वक विकसित किया है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया – सीडीएससीओ, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने COVAXIN ™ के मानव क्लीनिकल परीक्षण के पहले और दूसरे चरण के लिए अनुमति दे दी है।

भारत के बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ Dr. Krishna Ella ने टीके के विकास की घोषणा करते हुए कहा, “हमें COVAXIN ™, COVID-19 के खिलाफ भारत का पहला स्वदेशी टीका घोषित करने पर गर्व है। इस वैक्सीन के विकास में ICMR और NIV का सहयोग महत्वपूर्ण था। सीडीएससीओ से सक्रिय समर्थन और मार्गदर्शन ने इस परियोजना को मंजूरी दे दी है।”

गौर हो कि इस वक्त दुनिया के तमाम देश कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहे हैं। इस वायरस की वैक्सीन पर अभी दुनियाभर में ट्रायल चल रहे हैं।

India’s 1st COVID-19 Vaccine - COVAXIN™ gets DCGI approval for Human Clinical Trialsभारत में भी कई कंपनियां कोरोना की वैक्सीन पर काम कर रही है। इस बीच भारत बायोटेक ने सफलता हासिल करते हुए कोरोना की वैक्सीन तैयार की है और अब इसके मानव क्लीनिकल परीक्षण की अनुमति भी मिल गई है।

—PTC NEWS—