राजनीति

मणिक साहा ने ली त्रिपुरा के सीएम पद की शपथ, कांग्रेस छोड़ 2016 में बीजेपी की थी ज्वाइन

By Vinod Kumar -- May 15, 2022 1:01 pm -- Updated:May 15, 2022 1:03 pm

मणिक साहा ने रविवार को त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री के पद की शपथ ली है। राज्यपाल सत्यदेव नारायण राय ने राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है। मणिक साहा को विधायक दल की बैठक में विधायक दल का नेता चुना गया था। साहा ने त्रिपुरा के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है।

बिप्लब देब ने बीते कल अपना इस्तीफा सौंप दिया था। मणिक साहा वर्तमान में त्रिपुरा बीजेपी के अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद हैं। पार्टी ने विधानसभा चुनाव से एक साल पहले भरोसा जताकर उन्हें कमान सौंपी है। बताया जा रहा है कि सत्ता विरोधी पनप रहे असंतोष से बचने के लिए पार्टी ने ये निर्णय लिया है।

Manik Saha, oath, Chief Minister Tripura, Tripura new cm, biplab deb

शपथ ग्रहण के बाज माणिक साहा ने कहा कि हम पीएम मोदी और बीजेपी के विकास के मुद्दे को लेकर ही काम करेंगे। उनकी प्राथमिकता त्रिपुरा के लोगों की समस्याओं को हल करना और कानून-व्यवस्था बनाए रखना होगी। बीजेपी के सामने राज्य में कोई भी दल चुनौती के तौर पर नहीं टिक सकता।

Manik Saha, oath, Chief Minister Tripura, Tripura new cm, biplab deb

बता दें कि साहा 2016 में कांग्रेस का साथ छोड़कर बीजेपी में आए थे। उन्हें 2020 में उन्हें पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था। इस वर्ष मार्च में उन्हें राज्यसभा के लिए चुना गया था। 2018 में बीजेपी को जीत मिली थी। त्रिपुरा में 2018 में पहली बार बीजेपी ने सरकार बनाई थी। जीत के बाद बिप्लब को मुख्यमंत्री बनाया गया था। इस्तीफे के बाद बिप्लब देव ने कहा था कि पीएम से मेरी बात हुई है। संगठन हित में इस्तीफा दिया है। पार्टी का फैसला सर्वोपरी है। उन्हें 2023 के चुनावों की तैयारियों में जुटना हैं।

tripura CM, Biplab Dev dev , resigned , Biplab Dev dev resigned , tripura

बीजेपी 11 महीनों में 4 राज्यों को सीएम बदल चुकी है। इससे पहले बीजेपी त्रिपुरा समेत गुजरात, उत्तराखंड, कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों को बदल चुकी है। ये बीजेपी की चुनावी रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है।

  • Share