Mon, May 20, 2024
Whatsapp

Lohri 2024: लोहड़ी 13 को है या 14 जनवरी को? यहां जानें सही तिथि और समय

Written by  Rahul Rana -- January 10th 2024 02:17 PM
Lohri 2024: लोहड़ी 13 को है या 14 जनवरी को? यहां जानें सही तिथि और समय

Lohri 2024: लोहड़ी 13 को है या 14 जनवरी को? यहां जानें सही तिथि और समय

ब्यूरो : Lohri 2024: लोहड़ी नजदीक है और देश भर में उत्साही लोग इस अवसर को भव्य दावत, अलाव और कुछ भांगड़ा के साथ मनाने के लिए तैयार हो रहे हैं। सर्दियों की फसलों के पकने, स्वादिष्ट भोजन, परिवार और दोस्तों के साथ आनंद, पारंपरिक लोक गीतों और नृत्य का प्रतीक, लोहड़ी हरियाणा और पंजाब के लोगों, विशेष रूप से हिंदू और सिख समुदायों द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाता है।

Lohri.jpg


लोहड़ी, जिसे लोहड़ी और लाल लोई के नाम से भी जाना जाता है, मकर संक्रांति से एक दिन पहले आती है। हालाँकि, देश इस शुभ फसल उत्सव का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। लेकिन लोहड़ी मनाने की सही तारीख को लेकर अनिश्चितता है। क्योंकि यह भ्रम पैदा हो गया है कि इसे 13 जनवरी को मनाया जाना चाहिए या 14 जनवरी को।

लोहड़ी 13 या 14 जनवरी को है? जानिए तारीख

इस वर्ष लोहड़ी किस दिन मनाई जानी चाहिए यह स्पष्ट नहीं है। बहुत से लोग इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि यह 13 जनवरी को पड़ता है या 14। द्रिक पंचांग के अनुसार, लोहड़ी रविवार, 14 जनवरी, 2024 को मनाई जाने वाली है। इससे पता चलता है कि मकर संक्रांति एक संबंधित त्योहार सोमवार यानि 15 जनवरी 2024 होने की उम्मीद है । 

लोहड़ी के साथ जुड़ी हैं कौन कौन सी परंपराएं! देवी सत्ती और भगवान श्रीकृष्ण से क्या है संबंध

लोहड़ी 2024: पूजा का समय
द्रिक पंचांग के अनुसार, इस वर्ष के लोहड़ी उत्सव के लिए पूजा का समय इस प्रकार है
ब्रह्म मुहूर्त 14 जनवरी, प्रातः 05:27 बजे से प्रातः 06:21 बजे तक
अभिजीत मुहूर्त 14 जनवरी, दोपहर 12:09 बजे से 12:51 बजे तक

लोहड़ी 2024: महत्व और उत्सव
लोहड़ी मुख्य रूप से भारत के उत्तरी क्षेत्रों में सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखती है, खासकर पंजाबी समुदाय के बीच। यह सर्दियों की समाप्ति और लंबे दिनों के आगमन का प्रतीक है। लोहड़ी उर्वरता और जीवन की खुशी का जश्न मनाने का त्योहार है। गांवों में, जहां कटाई के बाद खेतों और खेतों में अलाव जलाया जाता है । वहीं इसके अलावा और भी बहुत कुछ है। सर्द सर्दियों की सुबह से ही, लोग पारंपरिक अलाव के लिए शाखाएं इकट्ठा करने के लिए इधर-उधर घूमने लगते हैं। शाम को लोग 'परिक्रमा' के लिए इकट्ठा होते हैं और वे अलाव में पॉपकॉर्न, मुरमुरे और रेवड़ी जैसे स्वादिष्ट व्यंजन डालते हैं।

Lohri 2022: Five make-up tips and tricks to make you shine this Lohri

सभी लोग नए कपड़े पहनकर और एक-दूसरे को मिठाइयाँ देकर इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाते हैं। इसके साथ ही नवविवाहितों और नवजात शिशुओं के लिए भी यह एक शुभ त्योहार है। लोहड़ी दोस्तों और परिवार के बीच एकजुटता और बंधन का त्योहार है। 

-

Top News view more...

Latest News view more...

LIVE CHANNELS
LIVE CHANNELS