हिमाचल

देशभर के मुकाबले हिमाचल में मिल रहा सबसे सस्ता डीजल, अन्य राज्यों के मुकाबले पेट्रोल भी 17 रुपये सस्ता : योगेश कुमार

By Vinod Kumar -- May 22, 2022 9:14 pm -- Updated:May 23, 2022 11:04 am

भले ही केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम कर तेल के दामों को नीचे लाने की कोशिश की हो, लेकिन अभी भी राजस्थान, महाराष्ट्र, कोलकाता, चेन्नई में पेट्रोल-डीजल के दाम सौ के पार हैं। ऐसे में महंगाई के बीच लोगों को राहत ना के बराबर ही मिली है।

वहीं, जोगिंद्रा सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष योगेश कुमार भरतिया ने कहा कि हिमाचल में देशभर के मुकाबले सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल बिक रहा है। सस्ते डीजल के मामले में तो हिमाचल देश भर में टॉप पर है। हिमाचल और कई राज्यों में डीजल की कीमत में 17 रुपये का अंतर आ चुका है। हिमाचल के मुकाबले, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर में पेट्रोल डीजल के दामों में काफी अंतर है।

Petrol, Diesel prices in India touch all-time highs; check latest rates

एक्साइज ड्यूटी कम होने पर जोगिंद्रा सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष योगेश कुमार भरतिया ने केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल में एक्साइज ड्यूटी पर कटौती करने के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद पेट्रोल करीब साढ़े 9 रुपये और डीजल के दाम में करीब 7 रुपये की कमी आई है।

Diesel price in India hiked again, petrol unchanged; check latest rates

योगेश कुमार भरतिया ने कहा कि पिछले साल नवंबर में भी केंद्र सकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। इस फैसले के बाद सबसे पहले हिमाचल में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाया था, लेकिन कांग्रेस और अन्य पार्टियां की शासित सरकारों ने वैट नहीं घटाया। डीजल के दाम में भारी कटौती होने के बाद ढुलाई की कीमतें भी कम होंगी।

Petrol and diesel prices cut today, check latest rates

जोगिंद्रा सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के फैसले से आज हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्य में पंजाब और चंडीगढ़ के मुकाबले पेट्रोल और डीजल सस्ता है। यही नहीं, इसकी तुलना अगर देश के अन्य गैर बीजेपी शासित राज्यों से करें तो अन्य राज्यों में हिमाचल की तुलना में लोगों को पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर 16 से 17 रुपये तक ज्यादा चुकाने पड़ रहे हैं।

  • Share