हरियाणा

जेवर हवाई अड्डे का पीएम ने किया शिलान्यास, एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट और प्रदूषण से होगा पूरी तरह मुक्त

By Vinod Kumar -- November 25, 2021 2:11 pm -- Updated:Feb 15, 2021

नेशनल डेस्क: पीएम नरेंद्र मोदी ने गौतम बुद्ध नगर के जेवर में नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया। इस मौके पर पीएम मोदी के साथ नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद  रहे।

इस एयरपोर्ट को दिल्ली-एनसीआर के लिए तोहफा माना जा रहा है। इस एयरपोर्ट की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये एशिया का सबसे बड़ा  हवाई अड्डा और फर्स्ट नेट जीरो एमिशन यानी प्रदूषण से पूरी तरह मुक्त होगा।

पहले चरण में इस एयरपोर्ट पर 4588 करोड़ रुपये खर्च होंगे और यह 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा। ये देशभर में ऐसा पहला एयरपोर्ट होगा जिसमें 6 से 8 रनवे होंगे। इसकी कुल लागत 30 हजार करोड़ बताई जा रही है। साल में 7 करोड़ यात्रियों का लक्ष्य रखा गया है।

इस एयरपोर्ट के बनने के बाद यूपी देश का ऐसा पहला राज्य होगा, जहां 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे होंगे। कुछ दिनों पहले ही पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश को कुशीनगर इंटरनेशल एयरपोर्ट का तोहफा दिया था। अयोध्या इंटरनेशल एयरपोर्ट का काम भी जोरों पर चल रहा है। यूपी में लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर, गोरखपुर, आगरा, कानपुर, प्रयागराज और गाजियाबाद (हिंडन) को मिलाकर कुल आठ हवाई अड्डे ऑपरेशनल हैं। केंद्रीय नागरिक एवं उड्डन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि जो प्रधानमंत्री का संकल्प है वो इस हवाई अड्डे के शिलान्यास के जरिए पूरा हो रहा है।