हरियाणा

राजपथ नहीं अब कर्तव्यपथ, जानिए सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट में मिलेंगी कौन-कौन सी सुविधाएं

By Vinod Kumar -- September 08, 2022 1:36 pm

पीएम मोदी आज सेंट्रल विस्टा परियोजना का उद्घाटन करेंगे। दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का रीडेवलपमेंट किया जा रहा है। इसके तहत राजधानी दिल्ली के इंडिया गेट और उसके आसपास के पूरे इलाके को नए तरीके से बनाया जा रहा है। इसे सेंट्रल विस्टा का नाम दिया गया है।

इस प्रोजेक्ट के तहत जिसके तहत इंडिया गेट से लेकर संसद भवन भी शामिल होगा। इस प्रोजेक्ट का काम आखिरी चरण में है। इससे पहले सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का काम पूरा हो चुका है। इसका उद्घाटन आज पीएम मोदी शाम सात बजे करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी ने 2019 में इस प्रोजेक्ट की घोषणा की थी। 10 दिसंबर 2020 को पीएम ने इसकी आधारशिला रखी थी। इसी योजना के तहत विस्टा लॉन तैयार हो गया है।

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत पीएम हाउस, पीएमओ और केंद्रीय सचिवालय का निर्माण भी किया जा रहा हैय़ विजय चौक से लेकर इंडिया गेट तक के पूरे रास्ते का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। उद्घाटन के बाद 9 सितंबर से इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में पार्किंग की सुविधा भी रहेगी।

3 किलोमीटर के इस रास्ते के दोनों तरफ हरियाली होगी और कई प्रकार के रंग-बिरंगे खूबसूरत फूल होंगे। पर्यटक यहां पानी के झरनों का भी आनंद ले सकेंगे। रात के समय के लिए भव्य लाइटिंग की व्यवस्था है। यहां बिक्री स्टॉल की भी सुविधा होगी।

सेंट्रल विस्टा के उद्घाटन के कारण दिल्ली हाईकोर्ट के साथ-साथ पटियाला हाउस कोर्ट गुरुवार दोपहर को 3 बजे से बंद रहेगी। बुधवार को हाईकोर्ट ने एक अधिसूचना जारी कर इसकी जानकारी दी है। ऐतिहासिक राजपथ और राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक फैले सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम राजपथ से बदलकर अब ‘कर्तव्य पथ’ हो जाएगा। पहले राजपथ को किंग्सवे कहा जाता था। आजादी के बाद इसका नाम बदलकर 1955 में राजपथ किया गया था। 7 सितंबर को इसका नाम बदलकर कर्तव्य पथ कर दिया गया।

  • Share