हरियाणा

अंबाला पहुंचे राफेल लड़ाकू विमान, वाटर सैल्यूट से हुआ वेलकम

By Arvind Kumar -- July 29, 2020 11:07 am -- Updated:Feb 15, 2021

अंबाला। भारतीय वायुसेना के पांच राफेल लड़ाकू विमान अंबाला पहुंच चुके हैं। अंबाला एयरबेस पर उतरने के बाद पांच राफेल लड़ाकू विमानों को वाटर सैल्यूट दिया गया। इस दौरान एयरबेस पर वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया मौजूद रहे।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि आज हिन्दुस्तान में एक इतिहास रचा गया है, फाइटर प्लेन का सरताज राफेल आज अंबाला आ गया है। अंबाला के लोग पलकें बिछा कर उस घड़ी का इंतजार कर रहे थे। उन्होंने कहा किकोरोना है लोगों को इकट्ठा नहीं किया जा सकता नहीं तो सारा शहर इकट्ठा होकर भंगड़ा डालता, ढोल बजाता।

 

Rafale Fighter Jets Coming To Ambala Airbase | Hindi News

बता दें कि राफेल विमानों की यह पहली खेप है। भारत ने फ्रांस से 59 हजार करोड़ रुपये में 36 राफेल विमान खरीदने का सौदा किया है और इस सौदे की पहली खेप में ये 5 विमान प्राप्त हुए हैं। पांचों विमानों ने सोमवार को फ्रांस से उड़ान भरी थी और उसी दिन दस घंटे का सफर तय कर संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे और आज वहां से उड़ान भर अंबाला पहुंचेंगे।

Rafale Reached Ambala | Rafales Land In India | Rafale Updates

अंबाला में ही राफेल की पहली स्क्वाड्रन तैनात होगी। 17वीं नंबर की इस स्क्वाड्रन को 'गोल्डन-ऐरोज़' नाम दिया गया है जिसमें 18 राफेल लड़ाकू विमान, तीन प्रशिक्षक और बाकी 15 लड़ाकू विमान होंगे।

राफेल लड़ाकू विमानों के आने के पहले मंगलवार को अंबाला वायु सेना केंद्र के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी थी। अंबाला जिला प्रशासन ने वायुसेना केंद्र के तीन किलोमीटर के दायरे में लोगों के ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

---PTC News---

  • Share