हरियाणा

रेजांग ला के वीरों के सम्मान में नए युद्ध स्मारक का उद्घाटन, रक्षा मंत्री ने इस वीर सपूत को ऐसे किया सम्मानित

By Vinod Kumar -- November 18, 2021 5:11 pm -- Updated:Feb 15, 2021

लद्दाख: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख के रेजांग ला में नए सिरे से बने युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया। यहां भारतीय सैनिकों ने 1962 की लड़ाई में चीनी सेना का बड़ी बहादुरी से सामना किया था।

ये स्मारक उन बहादुर भारतीय सैनिकों को समर्पित है, जिन्होंने रेजांग ला की लड़ाई में अपने प्राणों की आहुति दी थी। जून 2020 में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में शहीद होने वाले भारतीय जवानों के नाम भी इस स्मारक में जोड़े गए हैं। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक वॉर वेटरेन को भी विशेष सम्मान दिया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 1962 की लड़ाई में चीन के खिलाफ बहादुरी के साथ लड़ने वाले 13 कुमाऊं रेजिमेंट के ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) आरवी जतार को खुद व्हीलचेयर पर लेकर युद्ध स्मारक तक आए। इस अवसर पर उनके साथ चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी मौजूद थे। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे रेजांग ला में कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए क्योंकि वह इजरायल की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं।

शीर्ष कमांडरों से चर्चा
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह स्मारक का उद्घाटन करने के बाद एलओसी पर चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के बारे में सेना के शीर्ष कमांडरों के साथ समीक्षा भी करेंगे।

  • Share