वैक्सीन की किल्लत जल्द होगी दूर, अगले हफ्ते से बाजार में आएगी स्पूतनिक वैक्सीन

By Arvind Kumar - May 13, 2021 6:05 pm

नई दिल्ली। वैक्सीन की कमी का सामना कर रहे भारत के लोगों के लिए राहत की खबर है। जल्द ही रूस की वैक्सीन स्पूतनिक बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने कहा कि अगले हफ्ते से लोगों को स्पूतनिक का टीका लगाया जा सकता है।

अब 12-16 सप्ताह बाद लगेगी COVISHIELD वैक्सीन की दूसरी खुराक

उन्होंने कहा, 'स्पूतनिक वैक्सीन भारत में पहुंच गई है। मुझे यह कहते हुए खुशी है कि हम उम्मीद करते हैं कि अगले हफ्ते से यह बाजार में उपलब्ध रहेगी। हम यह भी आशा करते हैं कि रूस से आई वैक्सीन की सीमित मात्रा में बिक्री अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी।'

यह भी पढें: वैक्सीन की बर्बादी करने वाले राज्यों में हरियाणा टॉप पर

यह भी पढें: कोरोना संक्रमित महिला का बदली हो गया शव


वहीं कोवैक्सीन का फॉर्मूला दूसरी कंपनियों को देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि कंपनी ने भी इस मांग का स्वागत किया है और हमने दूसरी कंपनियों से बात भी की है। डॉ. पॉल ने कहा कि इस वैक्सीन में लाइ‌व वायरस को इनएक्टिवेट किया जाता है और यह बीएसएल थ्री लेवल की लैब में ही हो सकता है। यह लैब बाकी किसी कंपनी के पास नहीं है। जो कंपनी ऐसी लैब बनाकर जुड़ना चाहती है उसके लिए खुला ऑफर है।

वहीं बता दें कि इस वैक्सीन का जुलाई से भारत में उत्पादन होगा। ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही भारत में वैक्सीन का संकट खत्म होगा और लोगों को वैक्सीन उपलब्ध होगी।

adv-img
adv-img