हरियाणा

हरियाणा में जल्द लागू होगी वाहन स्क्रैप नीति, परिवहन विभाग ने तैयार की प्रारूप नीति

By Vinod Kumar -- June 24, 2022 4:59 pm

केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित वाहन स्क्रैप नीति जल्द ही हरियाणा में लागू होगी। इस नीति की तर्ज पर परिवहन विभाग हरियाणा ने नीति का प्रारूप तैयार कर लिया है, जिसका 10 दिनों में संबंधित विभागों द्वारा अध्ययन कर मुख्य सचिव को रिपोर्ट सौंप दी जाएगी।

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने गुरूवार को चंडीगढ़ में वाहन स्क्रैप नीति को हरियाणा में लागू करने के संबंध में समीक्षा बैठक की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस नीति के माध्यम से राज्य में इस क्षेत्र में व्यापार को बढ़ावा देने की परिकल्पना की गई है इसलिए नीति को जल्द अंतिम रूप दिया जाए और प्रदेश में सभी आवश्यक व्यवस्था की जाए।

Nitin Gadkari announces vehicle scrappage policy, all you need to know

बैठक में बताया गया कि व्हीकल स्क्रैपिंग नीति का मुख्य उद्देश्य प्रदूषण फैलाने और खराब गुणवत्ता वाले वाहनों को चरणबद्ध तरीके से इस्तेमाल से हटाने की व्यवस्था तैयार करना है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नूंह जिले के फतेहपुर गांव में नई पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग सुविधा का उद्घाटन किया था। यह देश का पहला ऐसा प्लांट है जो आधुनिक तकनीक का उपयोग कर वाहनों से अधिकतम संख्या में घटकों को उबारने और पुन: उपयोग करने के लिए तैयार करता है।

Vehicle scrappage policy: Delhi announces Rs 10,000 fine for old petrol, diesel cars

बैठक में बताया गया कि पंजीकरण अवधि के अंत में वाहनों को फिटनेस परीक्षण से गुजरना पड़ता है। जहां वाणिज्यिक वाहनों को 10 वर्षों के बाद अनिवार्य परीक्षण की आवश्यकता होती है, जबकि यात्री वाहनों के लिए इसे 15 वर्ष निर्धारित किया गया है। वाहनों की सुविधा के लिए ही व्हीकल स्क्रैपिंग नीति को जल्द लागू किया जाएगा।

  • Share