ओडिशा के तट से टकराया यास तूफान, तेज हवाओं के साथ बारिश जारी

By Arvind Kumar - May 26, 2021 9:05 am

नई दिल्ली। भीषण चक्रवाती तूफान यास कुछ देर पहले ओडिशा के तट से टकरा गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक यास के लैंडफॉल की प्रक्रिया सुबह लगभग 9 बजे शुरू हुई। इसके बाद से ओडिशा में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी है। कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है। वहीं पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर के हल्दिया में तेज़ हवाओं के साथ समुद्र में लहरें उठ रही हैं।

बता दें कि तूफान से निपटने के लिए एनडीआरएफ की दर्जनों टीमों को तैनात किया गया है। साथ ही अलग से टीमों को तैयार रखा गया है। जहाजों एवं विमानों के साथ थल सेना, नौसेना और तटरक्षक बल के बचाव व राहत दलों को भी तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें- हरियाणा पुलिस ने नकली रेमेडिसविर के मामले में सील की दवा कंपनी, 11 गिरफ्तार

भारतीय नौसेना ने तूफान की आशंका को देखते हुए कमर कस ली है। नौसेना की विशाखापट्टनम स्थित पूर्वी कमान मुख्यालय ने 'यास' चक्रवात को देखते हुए, कम से कम चार युद्धपोतों को एचएडीआर यानि (ह्यूमन असिस्टेंट एंड डिजास्टर रिलीफ) के लिए तैयार भी रखा है। इन जहाजों में मेडिकल टीम के साथ-साथ दवाइयां और राहत व बचाव की सामग्री है। इसके अलावा बंगाल और ओडिशा में नौसेना ने 8 ड्राइविंग टीम अभी से तैनात कर दी हैं। विशाखापट्नम स्थित आईएनएस डेका और चेन्नई स्थित आईएनएस राजाली एयरबेस पर हेलीकॉप्टर और टोही विमानों को अलर्ट पर रखा गया है।

तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंच दिया गया है। इसके साथ ही लोगों से घरों में ही रहने की अपील की गई है। इस तूफान से कम से कम नुकसान हो इसके लिए पूरी तैयारी की गई है।

adv-img
adv-img