हरियाणा

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी, जानिए कैसे होती है वोटिंग...कितनी होती है वोट वैल्यू

By Vinod Kumar -- July 18, 2022 11:07 am

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 10 बजे से शुरू हो गया है। मतदान शाम 5 बजे तक चलेगी। देश की सभी विधानसभाओं और संसद भवन में मतदान चल रहा है। द्रौपदी मुर्मू एनडीए और यशवंत सिन्हा विपक्ष के उम्मीदवार हैं।

21 जुलाई को मतगणना के बाद भारत को 15वां राष्ट्रपति मिलेगा। राज्य विधानसभा में विधायक और लोकसभा-राज्यसभा के सांसद मतदान कर रहे हैं। संसद भवन में पहले फ्लोर पर कमरा नं- 63 में मतदान चल रहा है। सांसदों को बैलट पेपर पर राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम के आगे अपनी वरीयता दर्ज करनी होगी।

राष्ट्रपति चुनाव में मनोनीत सदस्यों को वोटिंग में हिस्सा लेने का अधिकार नहीं होता है। सिर्फ राज्यसभा, लोकसभा, विधानसभा के चुने हुए प्रतिनिधि ही मतदान में हिस्सा लेते हैं। दोनों उम्मीदवारों ने अपनी जीत पक्की करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। सांसदों और देशभर के विधायकों से मिलने का कोई मौका नहीं छोड़ा। साथ ही कई राजनीतिक दलों से भी समर्थन मांगा है।

राष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा के 543 सांसद वोट डालेंगे, जबकि राज्यसभा के 233 सांसद वोट करेंगे। इसके साथ ही 4 हजार 33 विधायक भी अपना वोट राष्ट्रपति चुनाव में देंगे।

हर सांसद के वोट की वैल्यू बराबर होती है। चाहे संसदीय क्षेत्र छोटा हो या बड़ा, लेकिन विधायकों की वोट वैल्यू अलग-अलग होती है। यह वैल्यू उस राज्य की जनसंख्या के आधार पर तय होती है। यूपी के एक विधायक की वोट वैल्यू सबसे अधिक 208 है, जबकि सिक्किम के विधायक की वोट वैल्यू सबसे कम 7 है। देश में जिन राज्यों ने जनसंख्या नियंत्रण में अच्छा काम किया है, उनके विधायकों की वोट वैल्यू ना गिरे इसके लिए 1971 की जनगणना को ही विधायकों के वोट की वैल्यू तय करने का आधार बनाया गया है। यह आधार 2026 तक लागू रहेगा।

Monsoon session: Opposition to raise issues of economy, federal structure; Centre lines up 32 bills

उपराष्ट्रपति चुनाव ईवीएम से नहीं, बैलेट पेपर से होते हैं। हर बैलेट पेपर पर राष्ट्रपति चुनाव लड़ रहे हैं। सांसद/विधायक सबसे पसंदीदा कैंडिडेट के नाम के आगे 1 और फिर दूसरे पसंदीदा कैंडिडेट के नाम के आगे 2, इसी तरह पसंद के अनुसार 3,4,5 लिखते हुए कैंडिडेट्स की मार्किंग करते हैं। इसीलिए इसे प्रेफरेंशल वोटिंग कहते हैं।

 

  • Share