अपराध/हादसा

46 घंटों से 80 फीट गहरे बोरवेल में फंसा 11 साल का राहुल, बाहर निकालने के रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

By Vinod Kumar -- June 12, 2022 2:03 pm

छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में 80 फीट गहरे बोरवेल में गिरे 11 साल के बच्चे को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन 46 घंटों से जारी है। बच्चे को निकालने के लिए गुजरात की रोबोटिक्स टीम भी मौके पर पहुंच गई है और बचाव कार्य में जुट गई है। इसके साथ ही एनडीआरएफ के जवान भी रेस्क्यू में लगे हुए हैं।

बोरवेल की दीवारों से रिस रहा पानी अंदर भर गया है। उसे निकालने का काम जारी है। छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कार्यालय ने जारी दी है कि बोरवेल में गिरा राहुल अब खुद बाल्टी से पानी भरने में मदद कर रहा है। बच्चे को बाहर निकालने के लिए टनल खोदने का काम भी जारी है। सैकड़ों अधिकारियों, कर्मचारियों की टीम लगातार बिना रुके बोरवेल तक सुरंग बनाने का काम कर रही है।

बताया जा रहा है कि कुछ घंटों में बच्चे का रेस्क्यू पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही बच्चे के स्वास्थ्य की भी निगरानी की जा रही है। चिकित्सा अधिकारियों से लगातार सलाह ली जा रही है। समय बीतने के साथ ही बच्चे में कुछ कमजोरी के लक्षण देखने को मिल रहे हैं। बोरवेल में रस्सी के सहारे राहुल के लिए केला, फ्रूटी और जूस पहुंचाया गया है। बोरवेल में डाले गए कैमरे में राहुल की हलचल दिखाई दे रही है।

बच्चे को लगातार ऑक्सीजन की सप्लाई भी दी जा रही है। बच्चे के पिता लाला राम साहू के मुताबिक उसने कुछ समय पहले घर के पिछले हिस्से में खेती के लिए लगभग 80 फीट का बोरवेल खोदा था। पानी ना निकलने पर उसे बिना इस्तेमाल किए छोड़ दिया गया। शुक्रवार को खेलने के दौरान राहुल इस बोरवेल में गिर गया था।

CM भूपेश बघेल ने कहा कि इस तरह की घटनाएं दोबारा ना हो इसके लिए लोगों को जागरुक किया जाएगा। खुले हुए बोरवेल को बंद करवाया जाएगा और इस तरह को कोई बोरवेल मिलने पर ग्रामीणों को सूचित करने के लिए कहा जाएगा। इसके साथ ही स्थानीय प्रशासन की ज़िम्मेदारी भी सुनिश्चित की जाएगी।

  • Share