हरियाणा

जीएसटी रिफंड में नाम पर करोड़ों का घोटाला, 2 चार्टर्ड अकाउंटेंट गिरफ्तार

By Vinod Kumar -- May 21, 2022 2:46 pm -- Updated:May 21, 2022 3:04 pm

गुरुग्राम/नीरज वशिष्ठ: जीएसटी रिफंड के नाम पर करोड़ों के ठगी का खुलासा हुआ है। सीजीएसटी विभाग को सूचना मिली थी की फर्जी कंपनियों के नाम पर करोड़ो का रिफंड कवाया गया है, जिसके आधार पर मामले की जांच शुरू की गई। जांच के बाद दो सीए(चार्टर्ड अकाउंटेंट) को गिरफ्तार कर लिया गया।

वहीं, जांच में यह भी सामने आया कि कैसे बैनिफिशरी को फायदा पहुंचाने के मकसद से फर्ज़ी कंपनियों का मकड़जाल बुना गया और बिना जीएसटी भरे ही 15 करोड़ के जीएसटी रिफंड करवाकर करोड़ों के घोटाले को अंजाम दिया गया।

GST refund,gurugram, CA, Chartered accountant

जानकारी के मुताबिक एक कारोबारी के दो वकीलों ने जीएसटी विभाग में लगभग 15 करोड़ का रिफंड क्लेम किया था। कारोबारी को 15 से 20 दिन में यह रिफंड मिल भी गया था, लेकिन जीएसटी विभाग का आरोप है कि गड़बड़ी करके यह रिफंड लिया गया था।

GST refund,gurugram, CA, Chartered accountant

वहीं, दो चार्टर्ड अकाउंटेंट की गिरफ्तारी के बाद C.A एसोसिएशन ने सीजीएसटी ऑफिस के बाहर धरना देना शुरू कर दिया। सीए एसोसिएशन का आरोप है कि घोटाले में संलिप्त अधिकारियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।

दरअसल सीजीएसटी विभाग ने मई महीने की शुरुआत में ही 8 ऐसी कंपनियों की जांच शुरू की थी, जिसमे सामने आया था कि कैसे फर्जी कंपनियां बनाकर 15 करोड़ के जीएसटी रिफंड को अंजाम दिया गया था। बहरहाल विभाग इस मामले की जांच में जुटा है और जानकारी के मुताबिक कुछ और लोगो को भी इस करोड़ों के रिफंड घोटाले में गिरफ्तार किया जा सकता है।

  • Share