हरियाणा

अग्निवीरों के लिए गृहमंत्रालय का बड़ा ऐलान, सेना से रिटायर होने के बाद CAPF-असम राइफल्स में मिलेगा 10% आरक्षण

By Vinod Kumar -- June 18, 2022 10:51 am

अग्निपथ योजना का देशभर में युवा विरोध कर रहे हैं। युवाओं का विरोध प्रदर्शन हिसंक हो गया है। कई जगहों पर ट्रेनों, बसों और गाड़ियों में आग लगा दी गई। युवाओं का आक्रोश थमता नहीं दिख रहा है। अग्निपथ स्कीम के खिलाफ बिहार बंद का ऐलान किया गया है। बंद को महागठबंधन समेत लेफ्ट ने समर्थन दिया है।

बवाल के बीच केंद्रीय गृहमंत्रालय ने अपने ट्वीट में एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को 10 फीसदी का आरक्षण देने का फैसला किया गया है। साथ ही गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को निर्धारित अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने का निर्णय किया है। अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी।

बता दें कि चार दिन पहले सेना के तीनों अंगों के लिए अग्निपथ योजना का ऐलान किया गया था। इसके तहत 17 से 21 साल के युवाओं को सेना में भर्ती किया जाएगा। 4 साल की सेवा के बाद 75 फीसदी युवाओं को सेवा निधि देकर रिटायर कर दिया जाएगा। सेना में सेवा के दौरान इन अग्निवीरों को स्किल डेवलपमेंट कोर्स भी करवाए जाएंगे।

वहीं, सेना ने बताया है कि जल्द ही अग्निपथ योजना के तहत जल्द ही भर्ती शुरू कर दी जाएगी और दिसंबर से इनकी ट्रेनिंग शुरू होगी। अधिसूचना जारी होने के बाद, सेना की विभिन्न एजेंसियां और प्रतिष्ठान बाद में भर्ती प्रक्रिया के विवरण जैसे रिक्तियों की संख्या, भर्ती रैलियों का स्थान और परीक्षा कार्यक्रम की जानकारी देंगे।

वहीं, विपक्ष भी सरकार की अग्निपथ योजना की आलोचना कर रहा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार को कृषि कानूनों की तरह माफी मांग कर अग्निपथ योजना को भी वापस लेना पड़ेगा।

  • Share