बिलासपुर में AIIMS का भूमि पूजन, 1351 करोड़ आएगी लागत

AIIMS Bhumi Pujan
बिलासपुर में AIIMS का भूमि पूजन, 1351 करोड़ आएगी लागत

बिलासपुर। जिला बिलासपुर के कोठीपुरा में बनने वाले एम्स का भूमि पूजन आज प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधिवत रूप से किया। इस मौके पर उनके साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और सांसद अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे। साथ में हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार और भाजपा के प्रदेश मुख्य प्रवक्ता रणधीर शर्मा भी मौजूद रहे।

Bilaspur
एम्स के भूमि पूजन के मौके पर पहुंचे लोग

1351 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले एम्स का कार्य 21 जनवरी को शुरू हो जाएगा। कोठीपुरा में बनने वाले एम्स की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 अक्टूबर 2017 को रखी थी। उसके महज तीन माह बाद 3 जनवरी 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में एम्स को मंजूरी भी मिल गई थी। 1300 बीघा से अधिक भूमि पर बनने वाले एम्स की बाउंड्री वॉल का निर्माण कार्य पहले ही शुरू हो चुका है। हिमाचल जैसे छोटे से पर्वतीय राज्य में बनने जा रहे इस एम्स में 750 बिस्तरों और ट्रॉमा सेंटर की सुविधा होगी।

आयुर्वेदिक पद्धति से भी होगा एम्स में उपचार

वहीं, आयुष विभाग में 30 बिस्तर अलग से होंगे, जहां आयुर्वेदिक पद्धति से उपचार होगा। 15 ऑपरेशन थियेटर्स के अलावा 20 स्पेशियलिटी और सुपर स्पेशियलिटी डिपार्टमेंट होंगे। मेडिकल कॉलेज में हर साल जहां 100 एमबीबीएस डॉक्टर तैयार होंगे, वहीं प्रतिवर्ष 60 नर्सें भी ट्रेनिंग करेंगी। एम्स के बनने से पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के अलावा समीपवर्ती पंजाब के लोग भी लाभान्वित होंगे।

जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि नरेंद्र मोदी का हिमाचल प्रदेश से अपार जनस्नेह रहा है। उन्होंने हिमाचल को एम्स के रूप में बड़ी सौगात दी है। जयराम ठाकुर ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हिमाचल में लोकसभा चुनावों की चारों सीटों पर बीजेपी को जीताकर एक बार फिर से नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाना है।

AIIMS

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जब से सरकार बनी है और अपने कार्यकाल में प्रधानमंत्री ने पूरे देश में अब तक 14 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान खोले हैं। वहीं उन्होंने कांग्रेस सरकार पर वार करते हुए कहा कि पिछले कार्यकाल में कांग्रेस ने एक भी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नहीं खोला है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये 4 साल में कर दिखाया है। उन्होंने कहा कि एम्स मात्र 24 महीनों में बनकर तैयार होगा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोबारा जीतकर इसका उद्घाटन करेंगे।

वहीं हमीरपुर लोकसभा सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि छोटे से प्रदेश हिमाचल में इतना बड़ा संस्थान खुलना सौभग्य की बात है और इस संस्थान से बिलासपुर की जनता के साथ-साथ हिमाचल के लोगों को काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि पहले लोगों को चंडीगढ़-दिल्ली जैसे राज्यों में इलाज करवाने के लिए जाना पड़ता था लेकिन अब उन्हें घरद्वार पर सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें : हिमाचल में सवर्णों को मिला आरक्षण, जयराम कैबिनेट ने केंद्र के फैसले पर लगाई मुहर