हरियाणा

शुक्रवार-रविवार को SBI की सभी सेवाएं 300 मिनटों तक रहेंगी ठप, नेटबैकिंग-UPI सेवा भी रहेगी बंद

By Vinod Kumar -- December 10, 2021 5:46 pm

नेशनल डेस्क: अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की इंटरनेट बैंकिग या यूपीआई सेवाओं का इस्तेमला करते हैं तो आपको शनिवार और रविवार को भारी परेशानी झेलनी पड़ेगी। एसबीआई बैंक प्रबंधन के मुताबिक शनिवार रविवार को 300 मिनटों के लिए बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सर्विस बंद रहेगी।

सबसे बड़ी बात ये भी है कि शनिवार रविवार को छुट्टी होने की वजह से बैंक भी बंद रहेंगे। करीब 5 घंटे तक SBI के ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग सर्विस, योनो (Yono), योनो लाइट (Yono Light), यूपीआई (UPI) और मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) का भी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। SBI स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) के मुताबिक ग्राहक कुल 300 मिनट तक SBI के जुड़े ऑफलाइन-ऑनलाइन सेवा का लाभ नहीं उठा पाएंगे। ये 300 मिनट का बाधित समय शनिवार और रविवार को मिलाकर है।

इसलिए अगर आपका SBI में खाता है तो फिर शनिवार और रविवार के दरम्यान आप करीब 300 मिनट तक इंटरनेट बैंकिंग सर्विस, योनो, योनो लाइट, यूपीआई और मोबाइल बैंकिंग सेवा का लाभ नहीं ले पाएंगे। यानी इस दौरान आप किसी भी तरह से लेन-देन नहीं कर पाएंगे।

इस बाबत SBI ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर कहा कि हम अपने सम्मानित ग्राहकों से अनुरोध करते हैं कि वे हमें सहयोग करें, हम बेहतर बैंकिंग सेवा देने के लिए प्रयासरत हैं। उसके बाद ट्वीट में लिखा है कि हम 11 दिसंबर 2021 को रात्रि 23:30 बजे से 12 दिसंबर सुबह 4:30 बजे (300 मिनट) तक आईटी सर्विस को बेहतर करने का काम कर रहे हैं।

हालांकि इस दौरान SBI SBI के ATM चालू रहेंगे। SBI ने ट्वीट कर जानकारी दी कि इन सेवाओं के बंद रहने की वजह, मेंटिनेंस का काम है। देश के सबसे बड़े बैंक SBI की इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल 8।5 करोड़ और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल 1।9 करोड़ लोग करते हैं। वहीं Yono पर रजिस्टर्ड ग्राहकों की संख्या 3.45 करोड़ के पार है, जिस पर रोजाना करीब 90 लाख लॉगिन करते हैं।

  • Share