नए साल में बदल जाएगा कॉल करने का तरीका, नंबर डायल करने से पहले लगाना होगा जीरो

By  Arvind Kumar November 26th 2020 01:26 PM -- Updated: November 26th 2020 01:27 PM

नई दिल्ली। अगर आप लैंडलाइन का इस्तेमाल करते हैं तो जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन कॉल करने का तरीका बदलने वाला है। 15 जनवरी, 2021 से लैंडलाइन फोन से मोबाइल पर कॉल करते समय नंबर से पहले ‘0’ लगाना अनिवार्य होगा

TRAI Recommendation नए साल में बदल जाएगा कॉल करने का तरीका, नंबर से पहले लगाना होगा जीरो

दरअसल फिक्स्ड लाइन और मोबाइल के लिए भविष्य में और अधिक नंबर वितरित किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए ट्राई की सिफ़रिशों को दूरसंचार विभाग ने मंजूर करते हुए उसे क्रियान्वित करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें- पंजाब में नाइट कर्फ्यू, कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दिए आदेश

TRAI Recommendation नए साल में बदल जाएगा कॉल करने का तरीका, नंबर से पहले लगाना होगा जीरो

इसके मुताबिक सभी फिक्स्ड लाइन से मोबाइल पर फोन करने के लिए 15 जनवरी, 2021 से नंबर से पहले ‘0’ लगाना अनिवार्य होगा। लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल पर फोन करने में कोई बदलाव नहीं होगा।

यह भी पढ़ें- कड़ाके की ठंड में किसानों पर पानी की बौछारें, किसानों और पुलिस में बढ़ा टकराव

इसके लिए उपयुक्त घोषणा की जाएगी। यह घोषणा जब कोई उपयोगकर्ता लैंडलाइन से मोबाइल पर बिना ‘0’ लगाए नंबर मिलाएगा तब उसे सुनाई देगी। सभी लैंडलाइन उपयोगकर्ताओं को ‘0’ डायल करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

TRAI Recommendation नए साल में बदल जाएगा कॉल करने का तरीका, नंबर से पहले लगाना होगा जीरो

बता दें कि इन उपायों के चलते लगभग 2539 मिलियन संख्या शृंखला बनाई जा सकेगी। इससे भविष्य में अधिक संख्या में नए नंबरों की मांग पूरी की जा सकेगी।

नए नंबरों के लिए पर्याप्त स्थान सृजित होने पर आने वाले समय में नए नंबर जुड़ने से मोबाइल उपभोक्ताओं को व्यापक रूप में लाभ होगा। इस नए बदलाव के लिए यह ध्यान रखा गया है कि उपयोगकर्ताओं को किसी तरह की समस्या ना हो और नए नंबरों के लिए पर्याप्त स्थान सृजित किया जा सके।

Related Post