राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि

By  Arvind Kumar October 2nd 2019 02:11 PM

चंडीगढ़। आज देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री को की जयंती मना रहा है। इस अवसर पर देशभर में कार्यक्रम आयोजित कर महापुरुषों के दिखाए मार्ग पर चलने का आह्वान किया जा रहा है। महात्मा गांधी की 150वी जयंती पर राजभवन में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

इस मौके पर हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने कहा कि आज देश, दुनिया व समाज को गांधी जी के बताए सत्य अहिंसा के मार्ग पर चलने की आवश्यकता है ताकि मानव में वैमनस्य की भावना खत्म हो। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सर्वधर्म समन्वय का पाठ पढ़ाते हुए देश को एकसूत्र में पिरोकर आजादी दिलाई। उन्होंने महात्मा बुद्ध के बताए सत्य-अहिंसा के रास्ते पर चलते हुए मानवता को शांति का संदेश दिया। इसके साथ-साथ देश को मजबूती प्रदान करने के लिए गांधी जी ने कई आंदोलन चलाए।

Gandhi Jayanti 1 राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि

राज्यपाल ने कहा कि देश के द्वितीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने देश की स्वायतता और आत्मनिर्भरता का जो कार्य किया उसी की बदौलत आज भारतवर्ष न केवल सुरक्षा व खाद्यान्न की दृष्टि से आत्मनिर्भर है, बल्कि अन्य देशों को अनाज निर्यात करने व उन्हें सुरक्षा देने में सक्षम है। शास्त्री ने जय जवान-जय किसान का नारा देकर देश में हरित क्रांति को आगे बढ़ाया। उन्होंने बहुत कम कार्यकाल में ही देश की प्रगति में चार-चांद लगाए।

Gandhi Jayanti 3 राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि

राज्यपाल ने गांधी व शास्त्री को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि अनेक महापुरुषों ने गांधी जी को आदर्श मानकर उनके जैसा जीवन जीया। जब हम इन दोनों महापुरुषों का विचार करते हैं तो हमें ज्ञान होता है कि भारत कैसा होना चाहिए। महात्मा गांधी ऐसा भारत चाहते थे जिसमें सब समुदायों में समभाव हो, अस्पृश्यता कहीं देखने को न मिले, जीवन में स्वच्छता हो और महिलाओं व पुरूषों को समान अधिकार मिलें और देश समृद्ध, खुशहाल एवं स्वस्थ हो।

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पास 15 हजार कैश, पांच साल में इतनी बढ़ी संपत्ति

---PTC NEWS---

Related Post