Cyclone Michaung alert: आंध्र प्रदेश आज भूस्खलन के लिए तैयार, भीषण तूफान के कारण 'रेड' अलर्ट जारी, चेन्नई में 8 लोगों की मौत

आंध्र प्रदेश सरकार ने आठ जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है। जिसमें तिरुपति, नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाडा शामिल हैं।

By  Rahul Rana December 5th 2023 12:37 PM

ब्यूरो : चक्रवात मिचौंग के मंडराते खतरे के बीच, आंध्र प्रदेश सरकार ने आठ जिलों, तिरूपति, नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाडा के लिए हाई अलर्ट जारी किया है।चक्रवात, जो वर्तमान में बंगाल की खाड़ी पर मंडरा रहा है, चेन्नई में विनाशकारी वर्षा के बाद, आंध्र प्रदेश तट पर बापटला के पास भूस्खलन की आशंका है। चेन्नई में हाल ही में हुई भारी बारिश ने बारिश से जुड़ी घटनाओं के कारण कम से कम पांच लोगों की जान ले ली।


चक्रवात मिचौंग पर मुख्य अपडेट:

आसन्न चक्रवात के कारण 1-1.5 मीटर तक तूफान बढ़ने की आशंका है, जिससे संभावित रूप से दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के निचले इलाकों में पानी भर जाएगा। बापटला और कृष्णा जिलों में चरम तूफान बढ़ने का अनुमान है। पूर्वानुमानकर्ताओं का अनुमान है कि चक्रवात एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में दस्तक देगा, जिसमें 90-100 किमी प्रति घंटे की निरंतर गति और 110 किमी प्रति घंटे तक की हवा चलेगी।

आसन्न संकट के जवाब में, आंध्र प्रदेश सरकार ने तैयारी और सावधानी बरतने का आग्रह करते हुए उल्लिखित आठ जिलों में अलर्ट सक्रिय कर दिया है। इसके अलावा, पुडुचेरी के तटीय इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है, जिससे शाम 6 बजे तक आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।

मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने जीवन और संपत्ति के संभावित खतरों पर जोर देते हुए अधिकारियों से चक्रवात को एक महत्वपूर्ण चुनौती के रूप में सामना करने का आग्रह किया है। प्रभावित जिलों के लिए विशेष अधिकारियों को नियुक्त किया गया है, जिनमें से प्रत्येक को बचाव और राहत प्रयासों के लिए 2 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। निचले इलाकों के निवासियों के लिए निकासी प्रोटोकॉल शुरू किए गए हैं, उन्हें समायोजित करने के लिए 300 से अधिक राहत शिविर स्थापित किए गए हैं।



केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बात करके केंद्र की ओर से समर्थन का आश्वासन दिया है। आगे की सहायता के लिए अतिरिक्त टीमों के साथ, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के कर्मियों की पर्याप्त तैनाती की गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने तटीय आंध्र प्रदेश के शहरों और कस्बों में अत्यधिक भारी वर्षा (30-40 सेमी) की चेतावनी जारी की है।

भीषण चक्रवाती तूफ़ान के संभावित प्रभावों में पेड़ों का उखड़ना, झोपड़ियों और मिट्टी के घरों जैसी संरचनाओं को पर्याप्त क्षति और टेलीफोन और बिजली के खंभों को आंशिक क्षति शामिल है।

हालांकि चेन्नई में बारिश बंद हो गई है, लेकिन शहर के कई हिस्से जलमग्न हैं, खासकर निचले इलाके। पूर्वानुमान में आज तमिलनाडु और पुडुचेरी में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है। चेन्नई हवाई अड्डे को बंद करने की अवधि सुबह 9 बजे तक बढ़ा दी गई है, स्कूल, कॉलेज और सरकारी कार्यालय बंद हैं। सरकार ने निजी कंपनियों से कर्मचारियों के लिए दूरस्थ कार्य की सुविधा प्रदान करने का आग्रह किया है।



चक्रवात के प्रभाव की आशंका में, ओडिशा सरकार ने दक्षिणी जिलों में बचाव दल तैनात किए हैं। तटीय और दक्षिणी जिला कलेक्टर हाई अलर्ट पर हैं और मछुआरों को खराब परिस्थितियों के कारण समुद्र में जाने से सावधान कर रहे हैं।

Related Post