खुशखबरी : अमेरिका में PM MODI से मुलाकात के बाद Google, Amazon ने की मेगा निवेश की घोषणा

अमेज़ॅन ने भारत में 15 अरब डॉलर का और निवेश करने की योजना बनाई है। जिससे देश में उसका कुल निवेश 26 अरब डॉलर हो जाएगा।

By  Rahul Rana June 24th 2023 02:27 PM

ब्यूरो : संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्रमोदी से उनके मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की मुलाकात के बाद अमेज़न और गूगल ने भारत में बड़े निवेश की घोषणा की है। अमेज़ॅन ने भारत में 15 अरब डॉलर का और निवेश करने की योजना बनाई है। जिससे देश में उसका कुल निवेश 26 अरब डॉलर हो जाएगा। यह घोषणा सीईओ एंडी जेसी की हाल ही में अमेरिका की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हुई मुलाकात के बाद की गई। 



प्रधानमंत्री मोदी और जेसी के बीच बैठक ई-कॉमर्स और संभावित सहयोग, विशेष रूप से भारत में लॉजिस्टिक्स क्षेत्र पर केंद्रित थी। भारत के विदेश मंत्रालय ने सार्थक बैठक के बारे में ट्वीट किया, जिसमें ई-कॉमर्स और अमेज़ॅन के साथ आगे सहयोग की संभावना पर चर्चा हुई।



अब प्रतिबद्ध नई निवेश राशि लगभग $6.5 बिलियन अतिरिक्त है।

मोदी की यात्रा के दौरान ई-कॉमर्स दिग्गज के घोषित निवेश से अमेरिकी सेमीकंडक्टर टूलमेकर एप्लाइड मैटेरियल्स और मेमोरी चिप फर्म माइक्रोन टेक्नोलॉजी सहित अन्य कंपनियों को भी मदद मिलेगी, जिन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री की राज्य यात्रा के दौरान प्रतिबद्धताएं जताई थीं।


अमेज़ॅन ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि मोदी और जस्सी ने भारतीय स्टार्टअप को समर्थन देने, नौकरियां पैदा करने, निर्यात को सक्षम करने, डिजिटलीकरण और व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए सशक्त बनाने के बारे में बात की।


Related Post