त्वांग में भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों को दिया करारा जवाब, भारत का कोई जवान नहीं हुआ चोटिल: राजनाथ

By  Vinod Kumar December 13th 2022 12:29 PM

अरुणाचल प्रदेश के त्वांग में भारत चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बयान से पहले संसद के दोनों सदनों में विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। त्वांग में हुई हिंसक झड़प पर लोकसभा में बयान देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय सेना ने चीन का बहादुरी से जवाब दिया।

भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को उनकी पोस्ट पर वापस भेज दिया। इस झड़प में कोई भी भारतीय सैनिक ना तो शहीद हुआ है ना तो कोई जख्मी हुआ है। चीन की ओर से यथास्थिति को बदलने की कोशिश हुई थी। हमारे सैनिकों ने वीरता दिखाते हुए चीनी सैनिकों को खदेड़ दिया।

राजनाथ सिंह के बयान के बाद भी लोकसभा में विपक्ष का हंगामा जारी रहा। दरअसल विपक्ष ने संसद में 9 दिसंबर को त्वांग में भारत और चीनी सेना के बीच हुई झड़प को लेकर चर्चा की मांग की थी। सुरजेवाला ने तवांग सेक्टर में भारत-चीन झड़प पर चर्चा के लिए राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया था। इसके साथ ही टीएमसी ने भी नियम 267 के तहत चर्चा की मांग सदन के अंदर की थी। विपक्ष ने रक्षा मंत्री और पीएम से मुद्दे पर बयान देने के लिए कहा था।

बता दें कि 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के त्वांग सेक्टर में भारतीय सेना और पीएलए (चीनी सेना) के बीच झड़प हो गई थी। खबर के मुताबिक, 9 दिसंबर की रात को चीन के 600 के करीब सैनिकों ने लाइन ऑफ एक्चुयल कंट्रोल (एलएसी) में तवांग सेक्टर के यांगसे में भारतीय सेना की कई चौकियों पर एक साथ धावा बोल दिया। दोनों सेनाओं के बीच हाथापाई हुई। 

चीनी सैनिकों ने भारतीय सेना पर पत्थरबाजी शुरू कर दी। चीनी सैनिकों के हाथ में कंटीली तारों वाले लाठी डंडे थे, हालांकि पूरी झड़प के दौरान कोई गोली नहीं चली। चीनी सेना पूरी तैयारी के साथ हमला करने आई थी, लेकिन भारतीय सेना ने उन्हें वापस खदेड़ दिया।


Related Post