हरियाणा

दो नई कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मिली मंजूरी, Molnupiravir दवा के इस्तेमाल को भी हरी झंडी

By Vinod Kumar -- December 28, 2021 1:08 pm

नेशनल डेस्क: कोरोना से लड़ाई के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने दो और वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। CORBEVAX और सीरम इंस्टीट्यूट COVOVAX को मंजूरी मिली है। इसके साथ एंटी वायरल ड्रग Molnupiravir को भी मंजूरी दी गई है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी है। केंद्र सरकार ने ये कदम ऐसे वक्त में उठाया है जब देश में कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं।

Serum Institute india SII corona vaccine children, Adar Poonawalla, बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, आदार पूनावाला कॉन्सेप्ट इमेज

 

Molnupiravir एक एंटी वायरल ड्रग है, जिसे अब देश में 13 कंपनियां बनाएंगी। इसका इस्तेमाल इमरजेंसी की स्थिति में व्यस्क कोविड मरीजों के इलाज में किया जाएगा। CORBEVAX वैक्सीन भारत की पहला स्वदेशी रूप से विकसित RBD प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है। इसे हैदराबाद स्थित फर्म बायोलॉजिकल-ई ने बनाया है। यह अब तक भारत में विकसित हुई तीसरी वैक्सीन है।

Coronavirus India Update: Covid-19 vaccine slots can now be booked via WhatsApp कॉन्सेप्ट इमेज

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सरकार ने हाल में कोविड-19 के टीके कोवोवैक्स की दो करोड़ खुराक इंडोनेशिया को निर्यात करने की अनुमति दी थी, जो एसआईआई द्वारा भारत में विनिर्मित की गई हैं। डीसीजीआई कार्यालय ने 17 मई को एसआईआई को कोवोवैक्स के उत्पादन और भंडारण की अनुमति दी थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले हफ्ते नोवावैक्स से लाइसेंस के तहत एसआईआई द्वारा उत्पादित कोवोवैक्स के लिए आपात उपयोग सूचीबद्धता जारी की थी।

कॉन्सेप्ट इमेज
  • Share