कोरोना वैक्‍सीन म‍िलने के प्रयासों को बड़ा झटका! इस कंपनी ने रोका ट्रायल

By Arvind Kumar - September 09, 2020 10:09 am

नई दिल्ली। ब्रिटेन की फार्मास्यूटिकल कंपनी AstraZeneca ने अपनी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया है। दरअसल वैक्सीन ट्रायल में शामिल एक वालंटियर बीमार पड़ गया है, जिसके बाद कंपनी ने एहतियातन तीसरे चरण का वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया है। हालांकि कंपनी ने ट्रायल रोकने को रूटीन एक्शन बताया है। AstraZeneca ने कहा कि यह एक रूटीन रुकावट है क्योंकि परीक्षण में शामिल व्यक्ति की बीमारी के बारे में अभी तक कुछ समझ में नहीं आ रहा है।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया कि हमने खुद फैसला लेते हुए वैक्सीनेशन पर रोक लगा दी है ताकि एक स्वतंत्र समिति सेफ्टी डेटा का आकलन कर सके। उन्होंने कहा कि यह एक रूटीन एक्शन है, जो तब उठाया जाता है जब किसी ट्रायल में किसी अनपेक्षित बीमारी के सामने आने की आशंका होती है। फिलहाल इसकी जांच हो रही है और हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि ट्रायल में विश्वसनीयता बनाए रखें।

AstraZeneca puts leading COVID19 vaccine trial on hold

वैसे तो वैक्‍सीन के ट्रायल के दौरान उसे रोका जाना कोई नई बात नहीं है लेकिन इससे दुनियाभर में जल्‍द से जल्‍द कोरोना वायरस वैक्‍सीन म‍िलने के प्रयासों को बड़ा झटका लगा है। 

इस वक्त दुनियाभर में दर्जनों कोरोना वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है लेकिन जानकारों का मानना है कि ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी का ट्रायल सबसे आगे है। इस वैक्सीन का ट्रायल बड़े स्तर पर हो रहा है और तीसरे चरण में चल रहा है।

---PTC NEWS---

adv-img
adv-img