अब वेटिंग टिकट पर भी मिलेगी सीट, जानें क्या है भारतीय रेलवे की क्लोन योजना?

By Arvind Kumar - September 10, 2020 5:09 pm

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के कारण बंद पड़ी रेलवे अब पटरी पर आने लगी है। पिछले दिनों मेट्रो सेवाओं को भी बहाल कर दिया गया है। वहीं अब 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनों के संचालन का फैसला लिया गया है। इन ट्रनों के लिए बुकिंग 10 सितंबर से शुरू हो गई है।

खास बात यह है कि अब वेटिंग टिकट होने पर भी आपको इन ट्रेनों में सीट मिल सकेगी। दरअसल रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए क्लोन ट्रेने चलाने का फैसला लिया है। इसके मुताबिक स्पेशल ट्रेन के लिए जब भी जरूरत होगी, जहां भी वेटिंग लिस्ट लंबी होगी, वहां रेलवे मूल ट्रेन के बाद उसी तरह की एक और (क्लोन) ट्रेन चलाएगा ताकि यात्री उसमें यात्रा कर सकें। ऐसे में वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों के लिए यात्रा करना आसान हो जाएगा।

Booking For India Railway Railway Waiting Ticket

बता दें कि इन 80 स्पेशल ट्रेनों को पहले से चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त चलाया जाएगा। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने बताया कि राज्यों की मांग और जरूरत के हिसाब से इन ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया गया है।

गौर हो कि देश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने 22 मार्च से पैसेंजर ट्रेनों, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था। हालांकि लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए रेलवे मे 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया था।

---PTC NEWS---

adv-img
adv-img