राज्यों को भेजी गई विदेशी सहायता की केंद्र सरकार ने जारी की सूची

By Arvind Kumar - May 20, 2021 6:05 pm

नई दिल्ली। कोरोना से जंग में दूसरे देशों से आ रही सहायता को देश के सभी राज्यों में निरंतर पहुंचाने का कार्य जारी है। इसी क्रम में केन्द्र सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए विदेशों से आए चिकित्सा उपकरणों को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को भेजे गए उपकरणों की जानकारी दी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब तक राज्यों को 1,2800 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर, 15800 ऑक्सीजन सिलेंडर, 19 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स, 9,925 वेंटीलेटर्स, 6.1 लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन की शीशियां भेजी जा चुकी हैं। यह राहत सामग्री 27 अप्रैल से लेकर 18 मई के बीच प्राप्त हुई थी।

यह भी पढ़ें- बीमारी से ठीक होने के 3 महीने बाद लगाएं कोविड-19 की वैक्सीन

यह भी पढ़ें- राजस्थान सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया

Free oxygen Langar Sewa in Mumbai: Amid shortage of oxygen supply due to second wave of coronavirus, several people have come forward.मंत्रालय के अनुसार 17 और 18 मई को स्पेन, ऑन्टेरियो, न्यूजीलैंड, साउथ कोरिया और जर्मनी से 191 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर, 1399 वेंटिलेटर और 500 थर्मामीटर आए थे। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार विदेशों से आने वाले चिकित्सा उपकरणों व दवाइयों को निगरानी कमेटी द्वारा मांग और जरूरत के अनुसार राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को भेजा जाता है।

इसके लिए 2 मई को एक सेल का गठन किया गया था। इस सेल में आला अधिकारियों को शामिल किया गया है। इस सेल ने कोरोना के प्रबंधन के लिए विदेशी सहायता को राज्यों में वितरित करने के लिए एसओपी तैयार की थी।

adv-img
adv-img