हरियाणा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने छात्रों-शिक्षकों को बांटे टैबलेट, सीएम ने कहा: तख्ती की जगह अब टैब ने ली

By Vinod Kumar -- May 05, 2022 2:36 pm -- Updated:May 05, 2022 4:46 pm

आज रोहतक में सीएम मनोहर लाल ने महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय के टैगोर ऑडिटोरियम में हरियाणा सरकारी स्कूलों के छात्रों और शिक्षकों को टैबलेट वितरित किए। राज्य सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को ई-अधिगम (एडवांस डिजिटल हरियाणा इनिशिएटिव ऑफ गवर्नमेंट विद एडॉप्टिव मॉडयूल्स) नाम दिया गया है।

पूरे हरियाणा में ब्लॉक स्तर पर 119 जगहों पर अलग-अलग स्थानों पर समारोह आयोजित किए जाएंगे जहां पर छात्रों और शिक्षकों को मंत्री, सांसद, विधायक टैबलेट वितरण करेंगे। ई-अधिगम कार्यक्रम के तहत टैबलेट वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में आज की योजना युग की क्रांति, तख्ती की जगह टैबलेट ने ले ली है। पहले पुस्तकों को बैग में भरकर लाना पड़ता था, आज से इस टैब में किताबें आएंगी।

CM Manohar Lal, Rohtak, tablets distributed, haryana

सीएम ने कहा कि महाभारत के युद्ध से जैसे गीता निकली, वैसे कोरोना के युद्ध से डिजिटाइजेशन निकल कर आया। कोरोना से स्वास्थ्य के बाद कुछ प्रभावित हुआ तो वो शिक्षा थी। मोबाइल से शिक्षा में कई परेशानियां आई, तब हमने टैबलेट की व्यवस्था करने का विचार किया। इस टैबलेट से हम देश ही नहीं दुनिया से जुड़ेंगे, हमारे सरकारी स्कूल के बच्चे निजी स्कूलों से भी आगे बढ़ेंगे।

CM Manohar Lal, Rohtak, tablets distributed, haryana

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस बार देश में सबसे ज्यादा टैबलेट हमने दिए हैं, अगली बार 9वीं कक्षा के बच्चों को भी टैब देंगे। नई शिक्षा नीति में तकनीक को बढ़ावा देंगे, देश में नई शिक्षा नीति लागू करने का लक्ष्य 2030, जबकि हम 2025 तक ये लागू करेंगे। हमने स्कूलों और स्कूल फर्नीचर को अपग्रेड करने के लिए टास्क फोर्स बनाने का फैसला किया है।

CM Manohar Lal, Rohtak, tablets distributed, haryana

मनोहर लाल ने कहा कि अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों को साफ करने की योजना बनाई। 50 स्टैम लैब बनाने का फैसला किया, अलग अलग विषयों के ओलम्पियाड शुरू करेंगे। सेना का हर दसवां जवान हमारे हरियाणा से है, लेकिन सेना में हमारे अधिकारियों की संख्या बढे इसके लिए एनडीए की कोंचिग शुरू करेंगे। हम जय जवान जय किसान जय विज्ञान के नारे के साथ आगे बढेंगे।

  • Share