हरियाणा

गुरु रविदास महापीठ के राष्ट्रीय अधिवेशन के समापन सत्र में बोले सीएम मनोहर लाल, जाति से कोई छोटा बड़ा नहीं होता

By Vinod Kumar -- April 10, 2022 2:57 pm

कुरुक्षेत्र में गुरु रविदास महापीठ के पांचवे राष्ट्रीय अधिवेशन का समापन सत्र चल रहा है। जिसमें शिरकत करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर रविवार को कुरुक्षेत्र (Manohar lal Khattar in Kurukshetra) पहुंचे।

इस दौरान सीएम ने सबसे पहले गुरु रविदास धर्मशाला में गुरु रविदास के सामने अपना माथा टेककर पुष्प अर्पित किए। साथ ही कहा कि आज के समय में गुरु रविदास के जीवन से जुड़े प्रेरणाओं का अनुसरण करने की आवश्यकता है।

CM Manohar Lal, Guru Ravidas Mahapeeth, Kurukshetra

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि गुरु रविदास बेहद आध्यात्मिक व्यक्तित्व के स्वामी थे और उन्होंने समाज की सेवा में अलख जगाई है। उनके विचार आज भी प्रासंगिक है और उनके जीवन में हमें यह सीख मिलती है कि व्यक्ति जाति विशेष के कारण छोटा बड़ा नहीं होता, बल्कि उसके कर्म उसे छोटा या बड़ा बनाते हैं।

वहीं इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ। बनवारीलाल, राज्यसभा सांसद दुष्यंत गौतम सहित प्रदेश की कई बड़ी हस्तियां भी मौजूद रही। इसके अलावा मंच पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि आज हर चीज की घोषणा कर रहे हैं कि मुफ्त में दिया जाएगा। इस प्रथा को बंद कर लोगों को अपने पैरों पर खड़ा करने की योजना प्रदेश की सरकार कर रही है और प्रदेश के युवाओं के लिए आगे बढ़ रही है, ताकि प्रदेश के युवा मुफ्तखोरी की जगह अपने पैरों पर खड़े हो और अपना रोजगार स्थापित कर पाएं।

वहीं सीएम मनोहर लाल खट्टर के अनुसार 14 अप्रैल को गुरुग्राम में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जयंती समारोह में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित तमाम मंत्रिमंडल अंबेडकर जयंती समारोह में शिरकत करेंगे।

CM Manohar Lal,  Guru Ravidas Mahapeeth,  Kurukshetra

साथ ही उन्होंने कहा कि 24 अप्रैल को पानीपत में गुरु तेग बहादुर जी का राज्य स्तरीय 400 साला प्रकाश पर्व मनाया बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरु रविदास धर्मशाला में बनने वाली पार्किंग का शिलान्यास भी किया।

  • Share