हरियाणा

अब खुद अपनी खराब फसल की जानकारी दे पाएंगे किसान, सीएम ने लॉन्च किया ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल

By Vinod Kumar -- May 20, 2022 2:26 pm -- Updated:May 21, 2022 10:49 am

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ई-फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल और हरियाणा Advertisement By-laws लॉन्च किया। ई-फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल- किसान खुद अपनी फसल खराब होने की जानकारी दे पाएंगे। इस प्रक्रिया के बाद किसानों की खराब फसलों का आंकलन होकर मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके साथ ही सीएम ने एचएसवीपी की 5 प्रक्रियाओं को भी ऑनलाइन करने की शुरुआत हुई।

 

इस मौके पर सीएम मनोहर लाल ने कहा कि राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग का ई-फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल आज लॉन्च हुआ है। इससे किसानों को लाभ होगा। सीएम ने कहा कि ई क्षति पूर्ति पोर्टल एचएसवीपी से जुड़े लोगों की कठिनाइयों को दूर करने के लिए बनाया गया है। इसके इलावा अर्बन लोकल बॉडी में एडविटीजमेंट पॉलिसी की शुरुआत की गई है।

CM Manohar Lal, E kshatipurti portal haryana, Advertisement By laws, haryana

सीएम ने कहा कि किसान को अब पता रहेगा कि जो नुकसान मेरा हुआ था उसकी कितनी असेस्मेंट विभाग की तरफ से की गई है। फसल नुकसान के अलग-अलग स्लैब हैं। 0-24 प्रतिशत नुकसान का मुआवजा नहीं होता है। 25 से 100 प्रतिशत के बीच खराब हुई फसल का मुआवजा अलग अलग स्लैब में मिलता है।

सीएम ने कहा कि सरकार ने विज्ञापन पॉलिसी की शुरुआत की है। 15 दिनों में इसका नोटिफिकेशन कर दिया जाएगा। इससे नगर पालिकाओं की इनकम बढ़ेगी। सीएम ने कहा कि खेलो इंडिया 4 जून से 13 जून तक होंगे। साढ़े 8 हजार खिलाड़ी व कोच प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए आएंगे। इनके ठहरने व आने जाने की सभी व्यवस्था हो गई है। तीरंदाजी व फुटबॉल के मुकाबले चंड़ीगढ़ यूनिवर्सिटी में होंगे। साइकिलिंग व शूटिंग के मुकाबले दिल्ली में खेले जाएंगे।

CM Manohar Lal, E kshatipurti portal haryana, Advertisement By laws, haryana

  • Share