हरियाणा

सीएम ने गुरुग्राम में पुलिस के SMART E-BEAT सिस्टम का शुभारंभ, अपराधियों पर कसेगा शिकंजा

By Vinod Kumar -- July 25, 2022 4:37 pm

गुरुग्राम/नीरज वशिष्ठ: सीएम मनोहर लाल ने आज गुरूग्राम का दौरा किया। गुरूग्राम में मुख्यमंत्री ने स्मार्ट पुलिसिंग योजना के तहत स्मार्ट ई-बीट सिस्टम की शुरुआत की है। ये सिस्टम हर पुलिस राइडर को एप के जरिए आपस में जोड़ेगा और पुलिस विभाग को भी मुस्तैद करेगा।

इससे हर बीट पर एप के जरिए संबंधित पुलिस राइडर की उपस्थिति सुनिश्चित हो सकेगी। स्मार्ट ई बीट के तहत सीएम ने गुरूग्राम में पुलिस राइडर टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सीएम ने इस दौरान कहा कि गुरुग्राम की बीट 119 को तकनीक के माध्यम से अब जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा मौका ए वारदात पर जल्द से जल्द पहुंचने के लिए बाइक राइडर्स का प्रयोग गुरुग्राम पुलिस की तरफ से किया जाएगा। गुरुग्राम पुलिस की तरफ से ऐसे 2 हजार से ज्यादा पॉइंट को संवेदनशील के तौर पर चयनित किया गया है, जहां आपराधिक घटनाएं काफी बढ़ चुकी हैं।

सीएम ने कहा कि मेनुअल उपस्थिति के बजाए अब ऐप के जरिए ही उपस्थिति सुनिश्चित हो पाएगी। सीएम ने कहा कि आने वाले वक्त में डायल 112 सेवा के साथ भी इस योजना को जोड़ा जाएगा जिससे कई जगह पर कार से पहले पुलिस राइडर का जल्दी पहुंचना सुनिश्चित हो सके। इन राइडर्स को साथ ही फस्र्ट एड की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

गुरुग्राम पुलिस की तरफ से सभी 119 बाइक राइडर को तमाम आला अधिकारियों से भी कनेक्ट किया गया है। पुलिस के अधिकारी इन सभी राइडर्स की लोकेशन भी आसानी से चेक कर सकते हैं। 2 हजार बिट राइडर्स 24 घंटे अपनी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। इस मुहिम से 714 पुलिस कर्मी इस ई बिट राइडर्स पर काम करेंगे।

 

  • Share