कोविड-19 के मरीजों के लिए कल संजीवनी परियोजना का शुभारंभ करेंगे सीएम

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 24 मई को सुबह 9 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कोविड-19 के मरीजों के लिए एक नई पहल का शुभारंभ करेंगे जिसका नाम ‘संजीवनी परियोजना’ रखा गया है। इस परियोजना में कोविड-19 के हल्के से मध्यम लक्षणों वाले मरीजों की देखभाल तुरंत उनके घर पर ही की जाएगी। इससे उन्हें इलाज के लिए घर से नहीं निकलना होगा और न ही अस्पताल जाना पड़ेगा।

Manohar Lal Khattar appealed to farmer leaders suspend protest amid covid19 spread

यह जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह कार्यक्रम अत्यधिक जरूररतमंद लोगों की तत्काल जरूरी चिकित्सा देखभाल करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।उन्होंने बताया कि इस परियाजना को पायलट आधार पर आज करनाल जिले में शुरू किया जाएगा और आने वाले हफ्तों में इसे कई कई अन्य जिलों में भी लागू कर दिया जाएगा।

With over 2.50 lakh new cases, India continues to witness decline in coronavirus casesयह भी पढ़ें: हरियाणाः फरार चल रहे तीन इनामी अपराधी गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: कमलनाथ के बयान पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का पलटवार

प्रवक्ता के अनुसार ‘संजीवनी परियोजना’ उन ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा देखभाल का विस्तार करेगी जहां वायरस की दूसरी लहर के फैलने और इस बीमारी के इलाज के बारे में जागरूकता कम है। अधिकारियों का मानना है किसही प्रक्रियाओं और समुचित देखभाल से 90 प्रतिशत से अधिक रोगियों का घर पर ही इलाज किया जा सकता है।

Coronavirus : India reports 2,57,299 new COVID-19 cases, 4,194 deaths in last 24 hoursडेलायट कंपनी के सहयोग से चलाई जाने वाली ‘संजीवनी परियोजना’ राज्य के लोगों को प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का कायाकल्प में मदद करेगी। आशा कार्यकर्ता, जो कि मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता हैं, इस नए कार्यक्रम के लाभों के बारे में नागरिकों को जानकारी देते हुए प्राथमिक फ्रंट-लाइन स्वास्थ्य सहायता प्रदान करना जारी रखेंगी।