हरियाणा

3 जनवरी से होगा 15 से 18 साल के आयु वर्ग के बच्चों का वैक्सीनेशन, जानिए कहां और कैसे करवाएं रजिस्ट्रेशन

By Vinod Kumar -- December 27, 2021 3:07 pm -- Updated:December 27, 2021 3:07 pm

नई दिल्ली: क्रिसमस के मौके पर पीएम मोदी ने 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन का ऐलान किया था। भारत में इस आयु वर्ग के बच्चों का वैक्सानेशन 3 जनवरी से शुरु होगा। वैक्सीनेशन के लिए 1 जनवरी से CoWin पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन शुरू होगा।

सरकार ने रजिस्ट्रेशन के लिए दसवीं की मार्कशीट को ID के तौर पर शामिल करने का फैसला किया है। बच्चों को फिलहाल कोवैक्सीन ही (Covaxin) ही लगाई जाएगी। दो डोज के बीच 28 दिन का अन्तर होगा। ऑफिशियल आंकड़ों के मुताबिक, देश में करीब 10 करोड़ बच्चे 15-18 साल की उम्र के बीच हैं। सरकार का प्रयास होगा कि जल्द से जल्द इन बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज लगा दी जाए। मालूम हो कि देश में बच्चों की वैक्सीन की मांग लंबे अरसे से की जा रही है।

 Corona vaccination  Cowin app corona vaccine, covid vaccine,  कोरोना वैक्सीन, बच्चों की कोरोना वैक्सीन, कोवैक्स, कोविन पोर्टल कॉन्सेप्ट इमेज

दुनियाभर के 30 से भी ज्यादा देश अलग-अलग शर्तों के साथ बच्चों को कोरोना वैक्सीन दे रहे हैं। क्यूबा में 2 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को वैक्सीन लगाई जा रही है तो वहीं, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और फिलीपींस में 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन हो रहा है।

बच्‍चों के वैक्‍सीनेशन के साथ-साथ मेडिकल स्टाफ और फ्रंटलाइन वर्कर्स को तीसरी डोज (बूस्‍टर डोज) 10 जनवरी से लगना शुरू हो जाएगी। फ्रंटलाइन वॉरियर्स के अलावा 60 साल से अधिक उम्र के और अन्य गंभीर बीमारी वाले नागरिकों को भी उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्‍सीन की तीसरी डोज दी जाएगी। नए साल से इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। दूसरी और तीसरी डोज के बीच का अंतर 9 महीने (39 सप्ताह) से ज्‍यादा होना चाहिए।

  • Share