हरियाणा

कोरोना वायरस: हरियाणा में पिछले एक सप्ताह में 1523 पीड़ित रिकवर हुए

By Arvind Kumar -- June 15, 2020 9:26 am

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उठाए गए प्रभावी प्रबंधों के चलते राज्य में पीड़ित रोगियों में रिकवरी की दर काफी हद तक ठीक है और पिछले एक सप्ताह में 1523 पीड़ित रिकवर हुए हैं और इसी अवधि के दौरान 2797 नए संक्रमित रोगी या तो राज्य के अस्पतालों में भर्ती हुए हैं या होम आइसोलेशन हुए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, राजीव अरोड़ा ने बताया कि राज्य सरकार ने विभिन्न मुद्दों पर टेलीफोन कॉल करके होम आइसोलेशन में रह रहे मामलों में फीडबैक लेने की पहल शुरू की है, जैसे कि उनको नियमित स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता, होम आइसोलेशन के दौरान उनको दिए गए सभी दिशानिर्देशों की पालना की जा रही है। किस प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, स्वास्थ्य विभाग से किस प्रकार का सहयोग चाहिए, क्या वे दवाई ले रहे हैं, मास्क पहन रहे हैं, सैनेटाइजेशन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन सब मामलों के समाधान के लिए हरियाणा हेल्पलाइन नंबर 1075 की सेवाएं आरंभ की गई हैं। कुछ कॉलिंग एजेंट विशेष रूप से इन मामलों को कॉल करने के लिए रखे गए हैं।

उन्होंने बताया कि कॉल सेंटर 1075 के माध्यम से उनकी भलाई के बारे में घर से अलगाव के मामलों की प्रतिक्रिया लेने जारी रहेगी। सभी होम आइसोलेटिड मामलों में लोगेां से अनुरोध किया जाता है कि वे घर पर अपने निर्दिष्ट कमरे में रहें, घर से बाहर न आएं, ट्रिप्पल लेयर मास्क पहनें, घर में सामाजिक दूरी (2 गज की दूरी) बनाए रखें, श्वसन शिष्टाचार, लगातार हाथ स्वच्छता का पालन करने और सभी दवाएं लें तथा अपने लक्ष्णों के बारे स्वास्थ्य विभाग को नियमित रूप से अपडेट करें।

उन्होंने कहा कि न केवल उनसे फीडबैक लिया जा रहा है बल्कि उनकी समस्याओं का समाधान भी किया जा रहा है। कोविड-19 से संबंधित उनके तनाव और चिंता को कम करने के लिए आगे मनोवैज्ञानिक परामर्श दिया जा रहा है, जो कि कोविड-19 महामारी के समय की जरूरत भी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अगले 3 महीनों के लिए कॉल सेंटर 1075 के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित परामर्श देने के लिए ई-साइक्लिनिक (अनुभवी और योग्य मनोवैज्ञानिकों का एक मंच) के साथ अनुबंध किया है।

Corona virus | 1523 victims recovered in last one week in Haryanaउन्होंने बताया कि अब तक स्वास्थ्य और गैर-स्वास्थ्य से संबधित कुल 149843 स्वास्थ्य कॉल्स काल सेंटर के 1075 नम्बर पर रिसीव की गई जिनमें से 121752 कोरोना संबंधित कॉल और 28091 टेलीमेडिसिन के लिए कॉल की गई। टेली परामर्श के लिए 1000 चिकित्सक विशेषज्ञों की सेवाओं को काल सेंटर के माध्यम से उपलब्ध करवाया गया। डाक्टरों द्वारा मुफत स्वास्थ्य परामर्श सेवाओं को eSanjeevaniOPD.in के माध्यम से भी उपलब्ध करवाया गया।

---PTC NEWS---

  • Share