हरियाणा

हरियाणा में तेजी से बढ़ रहा डेंगू, प्रशासन पर लगे गंभीर आरोप

By Poonam Mehta -- October 22, 2021 2:24 pm -- Updated:October 22, 2021 2:31 pm

फतेहाबाद: हरियाणा में कोरोना अभी शांत ही हुआ था कि क्षेत्र में अब डेंगू ने दस्तक दे दी है। जिले में डेंगू के मरीज बड़ी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। पिछले तीन दिन में 100 से ज्यादा मरीज डेंगू की चपेट में आए हैं और प्रदेश में रोजाना औसतन 40 से ऊपर डेंगू के केस डिटैक्ट किए जा रहे है।

शहरी इलाकों में सफाई बदहाल होने और गंदा पानी जमा होने के चलते मच्छर पनप रहे हैं, जिससे डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। वहीं डेंगू की रोकथाम को लेकर प्रशासन बड़ा ही संजीदा नजर आ रहा है। धरातल पर देखा जाए तो अभी तक शहर में फोगिंग भी शुरू नहीं करवाई गई है।


नगरपरिषद प्रशासन द्वारा फोगिंग को लेकर एक चार्ट तैयार किया गया है, जिसमें वार्ड वाइज हर दिन फोगिंग का छिड़काव करना होगा। 21 अक्टूबर को वार्ड 1 और 2 में फोगिंग होनी थी, लेकिन जब ऐसा नहीं हो पाया है।

वहीं आगर नागरिक अस्पताल की बात की जाए तो हालात बद से बदतर नहर आ रहे हैं। मरीजों को खून टेस्ट करवाने के लिए लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा है। अस्पताल में डेंगू मरीजों के प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए मशीन ही नहीं है। जिसके चलते लोगों को निजी अस्पतालों में जा कर इलाज करवाना पड़ रहा है।

डेंगू के केस ज्यादातर शहरी इलाकों में बढ़ते नजर आ रहे हैं। शहरों में सफाई का अभाव ज्यादा है, जिसके कारण डेंगू के मच्छरों का लारवा पनप रहा है। जिले में 19 तारीख को डेंगू के 50 केस सामने आए थे, जो आज बड़ कर 100 के पार जा चूका है। इनमें 1 साल की एक बच्ची भी शामिल है।

जिला महामारी अधिकारी डॉ. विष्णु ने बताया कि 70 से 80 प्रतिशत केस फतेहाबाद शहर में आ रहे हैं। हैल्थ वर्कर, एएनएम, आशा वर्कर आदि टीमें घर-घर जाकर लारवा और जमा पानी की चेकिंग कर रहै है। जमा पानी और लारवा मिलने पर नोटिस दिए जा रहे हैं। जिन्हें दोबारा चेक किया जाएगा। यदि फिर भी लारवा मिलता है तो चालान काटे जाएगे।

-PTC NEWS

  • Share