डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला बोले- इस बात की कतई चिंता ना करें किसान

Deputy CM Dushyant Chautala | Haryana Farmers Problems

चंडीगढ़। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश के किसान कतई चिंता ना करें, राज्य सरकार द्वारा धान, मक्का और बाजरा की फसल का एक-एक दाना खरीदने की व्यवस्था की जाएगी। उपमुख्यमंत्री, जिनके पास खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग भी है, ने शुक्रवार को कुरूक्षेत्र जिला के शाहबाद की अनाज मंडी में किसानों द्वारा आयोजित धन्यवाद समारोह में अपने संबोधन में कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के किसानों और गरीबों को सशक्त बनाने के लिए खास नीतियां और योजनाएं लागू कर रही है।

कोविड महामारी के बावजूद किसानों की गेहूं समेत अन्य रबी फसलों का एक-एक दाना खरीदा गया। फसलों को खरीदने के लिए ऐसी व्यवस्था बनाई गई कि किसान को फसल बेचने के लिए एक दिन के लिए भी मंडी में नहीं रूकना पड़ा और फसलों का भुगतान भी ऑनलाईन प्रणाली से उनके खातों में किया गया।

Deputy CM Dushyant Chautala | Haryana Farmers Problems

इस दौरान उपमुख्यमंत्री ने शाहबाद से विधायक रामकरण काला द्वारा हलके की रखी गई मांगों को पूरा करते हुए कहा कि छोटे गांव को 15-15 लाख और बड़े गांवों को 20-20 लाख की राशि विकास कार्यों के लिए दी जाएगी और गांवों के इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान प्रदेश सरकार ने किसानों की फसलों को खरीदने व उन्हेंमहामारी से बचाने के उद्देश्य से 4 गुणा खरीद सेंटर बनाए।

गेहूं खरीद के सीजन के दौरान किसानों और व्यापारियों का भरपूर सहयोग रहा। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों के नुकसान की भरपाई के लिए भावांतर भरपाई योजना लागू की है। इस योजना में फल और सब्जियों को शामिल किया गया है।

—PTC NEWS—