DRDO की दवा कुछ सप्ताह में होगी उपलब्ध, जानें कितनी होगी कीमत

By Arvind Kumar - May 10, 2021 10:05 am

नई दिल्ली। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ​) द्वारा विकसित की गई ओरल ड्रग जल्द ही लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। डीआरडीओ के परियोजना निदेशक और 2-डीजी के वैज्ञानिक डॉ. सुधीर चंदना ने बताया कि अगले कुछ सप्ताह और एक महीने के अंदर यह दवा लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

बता दें कि 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज' (2-डीजी) नामक इस दवा को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए ​​ड्रग्स कंट्रोलर ​से हाल ही में ​मंजूरी मिली है। हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज के साथ मिलकर विकसित ​इस दवा ​का ​​​क्लीनिकल ट्रायल​ पूरा हो चुका है।​ परीक्षण के दौरान इस दवा के सकारात्मक परीणाम सामने आए हैं। इस दवा को लेने के बाद गंभीर मरीजों में ऑक्सीजन ​की ​निर्भरता कम हो गई।​
coronaइस दवा को पानी में घोलकर लिया जाता है। यह दवा पाउच में पाउडर के रूप में आती है। डीआरडीओ का दावा है कि यह दवा वायरस को शरीर में आगे बढ़ने से रोक देती है​।

यह भी पढ़ें- आजाद हिंद फौज के वीर सिपाही ललती राम का निधन

यह भी पढ़ें- हरियाणा के डीएसपी का कोरोना से निधन, डीजीपी ने जताया शोक

Quick Reaction Surface to Air Missile successfully flight-testedहालांकि अभी इस दवा का मूल्य तय नहीं किया गया है। डॉ. चांदना का कहना है कि दवा की कीमत उत्पादन पर निर्भर करेगी​। उन्होंने कहा कि इस ओरल ड्रग के दाम तय करने के लिए उद्योग भागीदार डॉ. रेड्डी की प्रयोगशालाओं के साथ काम चल रहा है। कुछ दिन में ही इसका मूल्य तय कर लिया जाएगा।

adv-img
adv-img