हरियाणा में ‘विदेश सहयोग विभाग’ होगा स्थापित, सीएम ने की घोषणा

Manohar Lal 1 (1)
हरियाणा में ‘विदेश सहयोग विभाग’ होगा स्थापित, सीएम ने की घोषणा

नई दिल्ली। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य में निवेश व निर्यात को नई दिशाएं देने के लिए ‘विदेश सहयोग विभाग’ स्थापित करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा रविवार को नई दिल्ली में प्रगति मैदान में 39वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2019 में हरियाणा राज्य दिवस पर आयोजित सांस्कृतिक संध्या में की। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने यह घोषणा करते हुए कहा कि स्थापित किए जाने वाला विदेश सहयोग विभाग हरियाणा में विदेशी निवेशकों व विदेशों में निवेश करने वाले हरियाणा के निवेशकों को प्रत्येक दृष्टि से सहयोग करेगा। विदेश सहयोग विभाग विशेषकर कृषि आधारित उत्पादों के निर्यात को प्रोत्साहित किए जाने की दिशा में कार्य करेगा और इससे हरियाणा की कृषि अर्थव्यवस्था सुदृढ़ हो सकेगी। अप्रवासी भारतीयों को भी विदेश सहयोग विभाग सहयोग व सहायता करेगा।

Manohar Lal 2
हरियाणा में ‘विदेश सहयोग विभाग’ होगा स्थापित, सीएम ने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने 39 वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2019 में हरियाणा मंडप की विषयवस्तु (थीम) ‘ईज ऑफ डूईंग बिजनेस’ की प्रशंसा करते हुए कहा कि वर्तमान में हरियाणा राज्य उद्यमियों के लिए अवसरों की धरती बन चुकी है। उन्होंने हरियाणा राज्य दिवस पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किए जाने पर हरियाणा के कला एवं संस्कृति विभाग की प्रशंसा की और विभाग के लिए मौके पर ही 5 लाख रुपये की स्वीकृति की घोषणा की।

Manohar Lal 3 (1)
हरियाणा में ‘विदेश सहयोग विभाग’ होगा स्थापित, सीएम ने की घोषणा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि ‘ईज ऑफ डूईंग बिजनेस’ की दृष्टि से वर्ष 2014 में हरियाणा का देश में 14 वां स्थान था। हरियाणा सरकार की उदार एवं उद्यम अनुकूल नीतियों के परिणामस्वरूप ही ‘ईज ऑफ डूईंग बिजनेस’ की दृष्टि से वर्तमान में हरियाणा का देश में तृतीय व उत्तर भारतीय राज्यों में प्रथम स्थान है और ‘ईज ऑफ डूईंग बिजनेस’ की दृष्टि से हरियाणा को देश में वर्ष 2020 तक प्रथम स्थान के राज्य के रूप में स्थापित किए जाने का लक्ष्य है।

यह भी पढ़ें : सरकार की चिंता ना करें हुड्डा, विपक्ष को संभाले: दुष्यंत चौटाला

—PTC NEWS—