बहादुरगढ़ से चली ग्रीन लाइन मेट्रो, दिल्ली आने-जाने वालों को मिली राहत

By Arvind Kumar - September 10, 2020 9:09 am

बहादुरगढ़। (प्रदीप धनखड़) कोरोना वायरस के चलते लगाए गए लॉकडाउन के कारण 171 दिन तक बंद रही बहादुरगढ़-दिल्ली मेट्रो रेल सेवा को आज दोबारा शुरू कर दिया गया है। बहादुरगढ़ से इन्द्रलोक और कीर्ति नगर तक जाने वाली मेट्रो रेल लाईन ग्रीन लाईन मैट्रो का हिस्सा है। आज सुबह 7 बजे से ग्रीन लाईन पर पहली मैट्रो चली।

इस बार मेट्रो में सफर करने वालों का कुछ खास एहतियात भी बरतने का आह्वान मेट्रो के अधिकारियों की ओर से किया गया है। मेट्रो में सफर करने के लिए कैश में भुगतान पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। यानी टोकन के जरिये सफर बिल्कुल बन्द रहेगा। सिर्फ कार्ड धारक ही कैशलैस भुगतान से मेट्रो में सफर कर पाएंगे।

Green Line Metro reopen today | Delhi Metro

एक्सलेटर के जरिए मेट्रो स्टेशन के अंदर या बाहर जाने के लिए यात्रियों को खास ध्यान रखना है। दो सीढ़ियां छोड़कर एक सीढ़ी पर खड़ा होना है। लिफ्ट में भी एक वक्त में सिर्फ 3 यात्रियों को मंजूरी दी गई है। स्टेशन पर एक मीटर के दायरे में लाईने खेंच दी गई है। कुछ ऐसा ही मेट्रो के अंदर भी किया गया है। मेट्रो स्टेशन पर भी यात्रियों की भीड़ नही होने दी जाएगी।

यात्रियों का मेट्रो स्टेशन के अंदर आने पर तापमान चैक किया जा रहा है। सैनेटाईज करने और मास्क होने पर ही मेट्रो स्टेशन के अंदर प्रवेश मिल सकता है। मेट्रो पार्किंग भी शुरू हो गयी है। अबकी बार मेट्रो रेल सेवा सुबह और शाम की शिफ्ट में शुरू की गई है। पहले दिन ग्रीन लाईन पर मेट्रो सुबह 7 से 11 बजे और शाम को 4 से 8 बजे तक ही चलने की योजना है।

Green Line Metro reopen today | Delhi Metro

मेट्रो में सफर करने के लिए बहादुरगढ़ के शहीद ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन पर पहुंचे यात्री मेट्रो सेवा सुरु होने से काफी खुश नजर आए। लोगों का कहना है कि अब वे बिना वाहनों के जाम में फंसे अपना सफर तय कर सकेंगे। इससे लोगों का सफर सुगम होगा और इनका समय भी बचेगा।

कोरोना काल में भले ही मेट्रो रेल सेवा को बहाल कर दिया गया है। लेकिन अब भी कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यों का त्यों बना हुआ है। यात्रियों को कोरोना से बचाव के लिए मेट्रो में सफर करने के लिए बनाई गई गाइडलाइंस का पालन करना होगा।

---PTC NEWS---

adv-img
adv-img