अपराध/हादसा

इंस्टाग्राम पर 150 एयरहोस्टस को बनाया ठगी का शिकार, पायलट के नाम से बना रखी थी फर्जी आईडी

By Vinod Kumar -- August 05, 2022 6:03 pm -- Updated:August 05, 2022 6:03 pm

गुरुग्राम/नीरज वशिष्ठ: साइबर पुलिस ने एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है जो इंस्टाग्राम पर फेंक आईडी बना 150 लड़कियों से दोस्ती कर उन्हें ठगी का शिकार बना चुका है। 30 लड़कियों से लाखों की ठगी की वारदात को अंजाम दे चुका है तो कुछ लकड़ियों से मिल उनसे महंगे गिफ्ट ले चुका है। इसके निशाने पर एयरहोस्टस और एयरलाइन की कैबिन क्रू मैंबर होती थीं।

आरोपी हेम्मंत सिक्किम का रहने वाला है। ठगी से हेम्मंत की जिंदगी में पैसों की कोई तंगी नहीं थी। तभी एक एयरलाइंस की क्रू मैंबर ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाया कि उसके साथ इंस्टाग्राम पर दोस्ती कर 1 लाख 2 हज़ार की ठगी को अंजाम दिया गया है।

छानबीन में सामने आया कि जरूरत के समय साथी लोग उसकी मदद नहीं करते थे। इसलिए इंस्टाग्राम पर एक फेक अकाउंट बनाया और खुद को पायलट बताया। खुद को पायलट बताकर एयरहोस्टस और कैबिन क्रू की युवतियों को अपना निशाना बनाने लगा। हेमंत दो साल पहले दिल्ली आया था। 12वीं पास हेमंत इंडिगो एयर लाइन्स में ग्राउंड्स मैन के तौर पर काम भी करने लगा, लेकिन जरूरतें ज्यादा थी।

कमरे का किराया खाना पीना सब मिला कर खर्चा पूरा नहीं हो पा रहा था। हेमंत हर महीने किसी ने किसी से उधार मांगने लगा, लेकिन जब साथियो ने उधार देने से मना किया तो हेमंत ने पायलट का फर्जी अकाउंट बना लड़कियों से खास तौर पर क्रू स्टाफ और एयर होस्टेस को टारगेट कर उनसे ठगी करता और पैसा मिलते ही लड़की के अकाउंट और नंबर को ब्लॉक कर नए शिकार की तलाश शुरू कर देता था।

वहीं, साइबर पुलिस ने इसके कब्जे से दो मोबाइल फोन और डेबिट कार्ड भी बरामद किए हैं। हेमंत ने यह भी कुबूल किया की हर बार पैसों की ठगी के बाद इसे पकड़े जाने का डर भी लगता था, लेकिन आसानी से होने वाली कमाई का लालच यह छोड़ नही पाया और इसी लालच के चलते सलाखों के पीछे पहुंच गया।

  • Share