राजनीति

नशे के खिलाफ लड़ने के लिए हरियाणा में बनेगा हकोका अधिनियम, सीएम ने की घोषणा

By Arvind Kumar -- July 25, 2019 5:07 pm -- Updated:Feb 15, 2021

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने युवाओं, विशेषकर उत्तरी राज्यों में बढ़ रही नशे की प्रवृत्ति को गंभीरता से लिया और इसके लिए उन्होंने गत वर्ष उत्तरी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को एक प्लेटफार्म पर लाकर मादक पदार्थों की बिक्री व इसके कारोबारियों पर अंकुश लगाने के लिए सांझा रणनीति तैयार करने की पहल की थी। उसी कड़ी में वीरवार को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्द्र सिंह ने उत्तरी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के दूसरे सम्मेलन का आयोजन किया जिसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री ने नशे के खिलाफ लड़ने के लिए महाराष्ट्र के मकोका की तर्ज पर हकोका अधिनियम बनाने की घोषणा की।

CM Manohar Lal 1 नशे के खिलाफ लड़ने के लिए हरियाणा में बनेगा हकोका अधिनियम, सीएम ने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने यह घोषणा चंडीगढ़ में आयोजित नशे पर अंकुश लगाने के लिए पांच राज्यों, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के मुख्यमंत्रियों और दिल्ली, जम्मू कश्मीर तथा केन्द्र शासित प्रदेश चण्डीगढ़ के प्रतिनिधियों के बुलाए गए सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए की।

यह भी पढ़ेंआम आदमी पार्टी में बगावत, नवीन जयहिंद को पद से हटाने की मांग (VIDEO)

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं में बढ़ती नशे की लत वास्तव में गंभीर चिंता का विषय है। इसलिए युवाओं को नशे के मकड़जाल से बाहर निकालने और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए उनके आज को बचाना अति आवश्यक है। यह लड़ाई राजनीतिक लड़ाई न होकर एक सामाजिक समस्या है तथा सभी राज्यों को सांझा रणनीति बनाकर लड़नी होगी। इसके लिए राज्यों की सीमाएं आगे नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें नशे की आपूर्ति करने वाले लोगों की चेन को तोड़ना होगा और इसके सभी राज्यों को एक सांझा डाटाबेस तैयार करना होगा वह चाहे नशा तस्करों का हो या नशे का प्रयोग करने वाले लोगों का हो।

—PTC NEWS—

पंजाब-हरियाणा व देश दुनिया की खबरें देखने के लिए सब्सक्राइब करें हमारा यू ट्यूब चैनल

  • Share