हरियाणा बना आयुष्मान भारत योजना को सभी जिलों मे लागू करने वाला पहला प्रदेश

Manohar Lal
हरियाणा बना आयुष्मान भारत योजना को सभी जिलों मे लागू करने वाला पहला प्रदेश

भिवानी। (किशन सिंह) हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने प्रदेश के सभी जिलों में आयुष्मान भारत योजना को लागू करते हुए 15 लाख परिवारों को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधाएं देने का काम किया है। इस योजना के तहत हरियाणा में अब तक 4 लाख के लगभग गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। जिसका प्रयोग करके लाभार्थी व उसका परिवार प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक का ईलाज कैशलेस तरीके से सरकारी व योजना से जुड़े प्राईवेट अस्पतालों में करवा सकेगा। यह जानकारी आयुष विभाग हरियाणा के निदेशक डॉ. साकेत कुमार ने भिवानी में दी। विभाग के निदेशक डॉ. साकेत कुमार ने बताया कि इस योजना के तहत सर्जरी, डायलिसिस, पेस मेकर, स्टंट लगाना व अन्य साध्य रोगों सहित 1350 बीमारियों का ईलाज नि:शुल्क किया जाता है।

आयुष्मान भारत योजना के लागू होने के बाद अब कोई भी बीमार व्यक्ति आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने ईलाज करवाने से महरूम नहीं होगा। इस योजना का पहला लाभार्थी भी हरियाणा के करनाल की बेबी करिश्मा है। जिसकी मां की डिलीवरी खर्च इस योजना के तहत किया गया।

ayushman bharat Haryana
इस योजना का पहला लाभार्थी भी हरियाणा के करनाल की बेबी करिश्मा है। (File Photo)

हरियाणा प्रदेश में न केवल पीजीआई व सरकारी अस्पताल, बल्कि 450 प्राईवेट अस्पताल भी आयुष्मान भारत योजना के पैनल में शामिल किए जा चुके हैं तथा 250 के लगभग अस्पतालों को पैनल में शामिल करने के लिए आवेदन आयुष विभाग को मिल चुके हैं। डॉ. साकेत कुमार ने बताया कि इस योजना की एक खास बात यह भी है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्डधारी व्यक्ति देश के किसी भी राज्य में ईलाज करवा सकता है। उसका भुगतान कार्ड के माध्यम से प्रदेश सरकार करेगी।

Ayushman Yojana
आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्डधारी व्यक्ति देश के किसी भी राज्य में ईलाज करवा सकता है

आयुष्मान भारत योजना के निदेशक ने बताया कि इस योजना को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से ‘जीवन के रंग आयुष्मान के संग’ नई योजना भी आयुष विभाग हरियाणा शुरू कर रहा है। इसके तहत सक्षम युवाओं की टीम गांव के चौपाल में जाकर इस योजना की चर्चा व योजना से होने वाले लाभ के बारे में प्रचार करेगी, ताकि हर लाभार्थी इसका फायदा उठा सके।

यह भी पढ़ेंहरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट होगा तैयार, गुरुग्राम में बोले सीएम

गौरतलब है कि बीते 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने आयुष्मान योजना के हरियाणा प्रदेश में बेहतर क्रियान्वयन के लिए विभाग के निदेशक डॉ. साकेत कुमार व उनकी टीम को सम्मानित भी किया था। उम्मीद है कि आयुष्मान भारत योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए ईलाज के मामले में मील का पत्थर साबित होगी।